Breaking News

कांग्रेस ने पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना की जारी

कांग्रेस (Congress) के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (Central Election Authority) ने गुरुवार को पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए (For Party President Poll) अधिसूचना जारी की (Issues Notification) । अधिसूचना के अनुसार, गुरुवार से नामांकन फॉर्म उपलब्ध होंगे, जबकि 24 सितंबर से 30 सितंबर के बीच नामांकन दाखिल किये जाएंगे ।

नामांकन की जांच एक अक्टूबर को होगी और उसी दिन वैध उम्मीदवार की सूची प्रकाशित की जाएगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है, जिसके बाद एक अंतिम सूची लाई जाएगी। मतदान 17 अक्टूबर को होगा, वहीं मतगणना 19 अक्टूबर को होगी।

 

सूत्रों ने बताया कि सोनिया गांधी ने कहा है कि चुनाव निष्पक्ष होगा और वह किसी भी उम्मीदवार का समर्थन नहीं करेंगी। जाहिर तौर पर बैठक में राजस्थान के मुद्दे पर भी चर्चा हुई, लेकिन इस पर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है।

सूत्रों के अनुसार, अशोक गहलोत और शशि थरूर के बीच संभावित मुकाबला होगा। अशोक गहलोत ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से दो घंटे तक मुलाकात की। जिसके बाद वह राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल होने के लिए केरल के लिए रवाना हो गए। बुधवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे राजस्थान के मुख्यमंत्री ने बैठक से पहले मीडिया से कहा था कि वह किसी भी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटेंगे। उन्होंने कहा, मैं किसी भी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटूंगा और जहां भी मेरी जरूरत होगी, पार्टी की सेवा करूंगा।

गहलोत ने दी गई सभी जिम्मेदारियों को निभाने की इच्छा व्यक्त की और संकेत दिया कि वह पार्टी प्रमुख और मुख्यमंत्री दोनों के पदों को एक साथ संभाल सकते हैं। उन्होंने कहा था कि वह किसी पद के लिए इच्छुक नहीं हैं, बल्कि फासीवादी (भाजपा) सरकार को हटाने की दिशा में काम करना चाहते हैं। इस बीच, कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने बुधवार को एआईसीसी कार्यालय का दौरा किया और अधिसूचना प्रक्रिया से पहले प्रतिनिधियों की सूची की जांच की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *