Breaking News

कई खूबियों से लैस, भारतीय कंपनी ने बनाया सैनिकों के लिए मॉडर्न बॉडी आर्मर सिस्टम

भारतीय कंपनी एमकेयू ने सैनिकों के लिए मॉडर्न बॉडी आर्मर (Body Armor) सिस्टम बनाया है। इसे Kavro बॉडी आर्मर सिस्टम नाम दिया गया है। सैनिकों (Indian Soldiers) को किन- किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है उसे ध्यान में रखकर इसे बनाया गया है। यह अपनी तरह का पहला बॉडी आर्मर सिस्टम एक मॉड्यूलर, मिशन-कॉन्फ़िगर करने योग्य सिस्टम है। जिसमें कई कंपोनेंट को इंटीग्रेट किया गया है।इसमें एक इंटीग्रेटेड बैकपैक है, एक इंस्टा लोड डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम (ILDS) है, क्विक रिलीज सिस्टम है, एक लेजर कट मोल सिस्टम है और एक हाइड्रेशन पैक है। जो बैकपैक है उसकी क्षमता 30 से 60 किलो की है। इसे आसानी से मैनेज किया जा सकता है।

आईएलडीएस के जरिए सैनिक के कंधे से वजन को कम किया जा सकता है, इसका जोर कंधों पर, पीठ पर और रीढ़ पर नहीं पड़ता बल्कि इसके जरिए वजन हिप्स और पैरों में भी बंट जाता है। इससे सैनिकों की क्षमता बढ़ जाती है। स्मार्ट हाइड्रेशन पैक ऐसा सिस्टम है जिसमें बिना हाथों का इस्तेमाल किए सैनिक वॉटर पाउच से पानी पी सकते हैं।

एमकेयू के मैनेजिंग डायरेक्टर नीरज गुप्ता ने कहा कि Kavro बॉडी आर्मर सिस्टम को सैनिकों की एनर्जी सेव करने और उसकी क्षमता बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया है। एमकेयू ने यह मॉर्डन आर्मर सिस्टम एशियन डिफेंस एंड सिक्योरिटी-2022 में प्रदर्शित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *