Breaking News

ओडिशा में बढ़ी राजनीतिक हलचल, नवीन पटनायक कैबिनेट के सभी मंत्रियों का इस्तीफा

ओडिशा में बड़ा राजनीतिक घटनाक्रम हुआ है. नवीन पटनायक की कैबिनेट के सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है. बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करना चाहते थे. इसके बाद ये फैसला लिया गया है. नए मंत्री 5 जून यानी कल शपथ लेंगे.

ओडिशा के राजनीतिक परिदृश्य में अचानक एक बड़ा घटनाक्रम सामने आया है. जैसे ही सूर्य नारायण पात्रो ने ओडिशा विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में अपना इस्तीफा सौंपा, इसके बाद सभी मंत्रियों ने राज्य मंत्रिमंडल से रिजाइन दे दिया.

सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (BJD) ने पिछले महीने 29 मई को अपने कार्यकाल के तीन साल पूरे किए हैं. इसके बाद से ही अटकलें लगनी शुरू हो गई थीं कि मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल हो सकता है. इसी बीच विवादों में आने वाले नेताओं की वजह से सरकार की प्रतिष्ठा पर भी सवाल उठ रहे थे. लिहाजा कैबिनेट के सभी मंत्रियों ने शनिवार को अपना इस्तीफा सौंप दिया. मंत्रियों ने अपना इस्तीफा डिप्टी स्पीकर को सौंपा. अब बताया जा रहा है कि नए मंत्री रविवार सुबह करीब 11.45 बजे शपथ ले सकते हैं.

सूत्रों के मुताबिक उद्योग और ऊर्जा मंत्री कैप्टन दिब्या शंकर मिश्रा को कैबिनेट से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है. इसके अलावा सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री रघुनंदन दास, योजना एवं अभिसरण, वाणिज्य एवं परिवहन मंत्री पद्मनाभ बेहरा, इस्पात एवं खनन, निर्माण मंत्री प्रफुल्ल कुमार मलिक, कौशल विकास एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री प्रेमानंद नायक ने इस्तीफा दे दिया है.

इस बीच चिकिटी विधायक उषा देवी को ओडिशा विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में सूर्य नारायण पात्रो की जगह लेने के लिए तैयार किए जाने की खबरें हैं. अगर ऐसा होता है तो वह ओडिशा की पहली महिला अध्यक्ष होंगी. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक 20 जून से विदेश यात्रा पर जाने वाले हैं, ऐसा माना जा रहा है कि वह विदेश जाने से पहले अपने मंत्रालय में बड़ा फेरबदल करना चाहते हैं. सीएम पटनायक का रोम और दुबई जाने का कार्यक्रम है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *