Breaking News

एसयूवी क्रेटा को इलेक्ट्रिक वर्जन में लांच करेगी हुंडई, टाटा-महिंद्रा का छूटेगा पसीना

भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार में टाटा मोटर्स (Tata Motors) की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है. मौजूदा समय में इसका मार्केट शेयर 80 फीसदी से भी ज्यादा का है. महिंद्रा (Mahindra) ने भी इलेक्ट्रिक कार बाजार (electric car market) के लिए अग्रेसिव प्लानिंग की है और आने वाले समय में कई नए प्रोडक्ट ईवी सेगमेंट में लाने वाली है. लेकिन, अब हुंडई भी पीछे नहीं रहेगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हुंडई (Hyundai) अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी क्रेटा (SUV Creta) का इलेक्ट्रिक वर्जन लाने की योजना बना रही है. रिपोर्ट्स कहती हैं कि हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक पर काम चल रहा है, जिसे साल 2025 तक बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

गौरतलब है कि कॉन्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में क्रेटा की बहुत मजबूत स्थिति है. अपने सेगमेंट में लगभग हर महीने यह सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रहती है. ऐसे में अगर इसका इलेक्ट्रिक वर्जन बाजार में आएगा तो स्वभाविक तौर पर यह कॉन्पैक्ट एसयूवी ईवी सेगमेंट में अन्य कार मेकर्स के लिए कॉम्पिटिशन को ज्यादा कठिन कर देगी. टाटा और महिंद्रा भी कुछ नई ईवी पर काम कर रही हैं, जिनका बाजार में क्रेटा ईवी से मुकाबला हो सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हुंडई क्रेटा ईवी एसयूवी का कोडनेम SU2i EV है. 2024 के अंत तक इसका प्रोडक्शन शुरू किया जा सकता है. कीमतों की बात करें तो हुंडई क्रेटा ईवी की कीमत बेस मॉडल के लिए लगभग 15 लाख रुपये और टॉप-एंड वेरिएंट के लिए करीब 30 लाख रुपये तक होने की उम्मीद है. कार निर्माता की चेन्नई स्थित फैसिलिटी में इलेक्ट्रिक एसयूवी का प्रोडक्शन किया जा सकता है. प्लांट की मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी (8.5 लाख यूनिट तक) बढ़ाने के लिए हुंडई ने वित्त वर्ष 2022 में 1,472 करोड़ रुपए का निवेश किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *