Breaking News

एंड्राइड फोन में आने वाली 4 बड़ी समस्याएं और उनके समाधान

टेक इंडस्ट्री में आए दिन नए स्मार्टफोन दस्तक दें रहे हैं। इनमें एंट्री लेवले से लेकर प्रीमियम रेंज तक स्मार्टफोन शामिल हैं। स्मार्टफोन कितना ही महंगा क्यों न हो, कुछ समय बाद उसमें कोई न कोई समस्या आ ही जाती है। लेकिन हर बार आप फोन को सर्विस सेंटर ले जाएंग, ऐसा भी जरूरी नहीं है। क्योंकि एंड्राइड फोन में आने वाली कुछ समस्याओं को समाधान आप खुद भी कर सकते हैं। आज हम आपको एंड्राइड फोन में आने वाली 4 बड़ी समस्याओं और उनके समाधान के बारे में बताने जा रहे हैं। जो कि एंड्राइड फोन का उपयोग कर रहे सभी यूजर्स के लिए जानना जरूरी है।

फोन का गर्म होना

एंड्राइड स्मार्टफोन की सबसे आम समस्या इसका हीट होना है। अक्सर गेमिंग या वीडियो स्ट्रीमिंग के दौरान यूजर्स को फोन के गर्म होने की शिकायत होती है। अगर फोन थोड़ा गर्म हो रहा है तो उसे कुछ टिप्स की मदद से नॉर्मल किया जा सकता है। लेकिन ज्यादा गर्म होना वाकई एक बड़ी समस्या है जिसके लिए आपको सर्विस सेंटर जाना ही होगा।

समाधान: अगर आप फोन कॉलिंग, मैसेजिंग और चैटिंग के दौरान गर्म हो रहा है तो यह सॉफ्टवेयर की समस्या है। इसके लिए सबसे पहले अपने फोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट करें। इसके अलावा यह समस्या पुराने फोन में ज्यादा होती है। जो कि इंटरनल मेमोरी फुल होने या कैशे मेमोरी ज्यादा होने के कारण होती है। ऐसें में जरूरी है कि अपने फोन से ऐसा डाटा डिलीट कर दें जो कि जरूरी नहीं है। फोन की कैशे मेमोरी को क्लियर करने के बाद एक बार रिस्टार्ट करें, आपकी समस्या काफी हद तक समाप्त हो जाएगी।

बैटरी का जल्द खत्म होगा

नया स्मार्टफोन बैटरी के मामले में काफी शानदार परफॉर्मेंस प्रदान करता है। लेकिन कुछ समय बाद बैटरी के तेजी से खपत होने की समस्या सामने आती है। फोन ज्यादा पुराना हो गया है तो बैटरी खपत की समस्या बड़ी बात नहीं है। लेकिन अगर आपका फोन एक साल पुराना है और उसकी बैटरी जल्द खत्म हो रही है तो उसके कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में आप कुछ टिप्स की मदद से बैटरी खपत का सही कारण पता कर सकते हैं।

समाधान: अगर आपके फोन की बैटरी है तो ऐसे में कुछ नहीं कर सकते और इसके लिए बेहतर विकल्प है कि बैटरी बदल दें। इसके अलावा बैटरी खपतट की समस्या ओएस या सॉफ्टवेयर अपडेट के कारण भी हो सकती है। स्मार्टफोन कंपनियां समय-समय पर अपने यूजर्स के लिए नए अपडेट पेश करती हैं ताकि कुछ समस्याओं का समाधान किया जा सके। ऐसे में आप अपने फोन अपडेट करना न भूलें। अपडेट के बाद भी यह समस्या आ रही है तो यह चेक करें कि आपके फोन में कौनसा ऐप सबसे ज्यादा बैटरी खर्च कर रहा है। ऐसे ऐप को अनइंस्टॉल करना ही बेहतर है। ऐप को अनइंस्टॉल करने के बाद एक बार फोन को रिस्टार्ट करें। इसके अलावा आप फोन के बैकग्राउंड ऐप्स को बंद करक और ब्राइटनेस को कम करके भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

ऐप नहीं हो रहा डाउनलोड

एंड्राइड फोन यूजर्स को कई बार शिकायत होती है कि उनके फोन में ऐप डाउनलोड नहीं हो रहा। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है इसके लिए कुछ सिंपल टिप्स फॉलो कर सकते हैं। जिससे आपकी समस्या का समस्या का समाधान हो जाएगा।

समाधान: सबसे पहले फोन को अपडेट जरूर कर लें। क्योंकि अपडेट के बाद कई समस्याओं का समाधान हो जाता है। इसके अलावा प्ले स्टोर को भी अपडेट करना न भूलें। अगर अपडेट के बाद भी समस्या वैसी ही है तो प्ले स्टोर से कैशे क्लियर करें। इसके अलए आपको फोन की सेटिंग में दिए गए ऐप मैनेजर पर क्लिक करना होगा। जहां क्लियर कैशे का विकल्प मिलेगा। इसके बाद काफी हद तक समस्या का समाधान हो जाएगा।

कैमरा हो रहा है क्रैश

यह भी एंड्राइड फोन में आने वाली बेहद ही आम समस्या है और इसकी वजह से यूजर्स को फोटोग्राफी के दौरान काफी परेशानी होती है। फोन का कैमरा ऑन करने के बाद जैसे ही फोटो क्लिक करने के लिए प्रेस करते हैं कैमरा क्रैश हो जाता है। इसे ठीक करने के लिए आपको सर्विस सेंटर जाना पड़ता है। लेकिन आप घर बैठे आसानी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

समाधान: किसी भी परेशानी को ठीक करने के लिए पहले फोन को अपडेट कर लें। क्योंकि अगर कोई ओएस या कैमरा ऐप अपडेट आया है कि फोन उससे आपकी समस्या ठीक हो जाएगी। लेकिन अपडेट नहीं आया है तो फोन की सेटिंग में जाकर ऐप मैनेजर में कैमरा ऑप्शन पर आपको सबसे नीचे दिए गए कैशे क्लियर पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको कैमरा ऐप को फोर्स स्टॉप करना होगा। फोर्स स्टॉप करने के बाद ऐप को 5 सेकेंड के लिए डिसेबल करने के बाद इनेबल करना होगा।

नोट: सभी एंड्राइड फोन की सेटिंग्स में ऐप्स के नाम या फीचर्स में आपको कुछ बदलाव मिल सकते हैं। ऐसे में आपको ध्यान से फीचर्स को चेक करना होगा। बता दें कि कई बार फोन में गलत टाइमिंग सेट होने के कारण भी समस्याएं होती हैं तो ऐसें में टाइमिंग को ठीक करना न भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *