Breaking News

ऋषि सुनक फिर से ब्रिटिश पीएम की रेस में आगे, 83 फीसदी लोग लिज ट्रस के कामकाज से निराश

ब्रिटेन (Britain) में अगर मौजूदा वक्त में चुनाव (Election) करवाए गए तो ऐसी पूरी संभावना है कि भारतीय मूल के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक (Rishi Sunak) प्रधानमंत्री के चुनाव में अपनी प्रतिद्वंद्वी लिज ट्रस को हरा सकते हैं. यह हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि मंगलवार को जारी एक सर्वेक्षण के आंकड़ों से ऐसा पता चला है. यह सर्वे YouGov ने करवाया है. टोरी सदस्यों के एक YouGov सर्वेक्षण में पाया गया कि अगर आज चुनाव करवाए गए तो 55 प्रतिशत सदस्य अब 42 वर्षीय सुनक को वोट देंगे और केवर 25 प्रतिशत ही ट्रस को वोट देंगे.

YouGov ने यह भी पाया कि बहुमत (55 प्रतिशत) सदस्यों को लगता है कि ट्रस को कई यू-टर्न के बाद पार्टी के नेता और प्रधानमंत्री के रूप में इस्तीफा दे देना चाहिए और केवल 38 प्रतिशत का मानना ​​​​है कि उन्हें बने रहना चाहिए. हालांकि, 10 डाउनिंग स्ट्रीट में शीर्ष पद संभालने के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्प पार्टीगेट स्कैंडल-हिट पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन हैं. उनका 63 फीसदी सदस्य समर्थन कर रहे हैं. वहीं 23 प्रतिशत सुनक के साथ हैं.

83 फीसदी लोग ट्रस के कामकाज से निराश
YouGov ने आंकड़ों के विश्लेषण में कहा, “अगर लिज ट्रस इस तरह के दबाव के आगे झुक जाएं और इस्तीफा दे दें तो टोरी के सदस्य बोरिस जॉनसन को उनकी जगह वापस लाना चाहेंगे.” कंजर्वेटिव सदस्यों में से 83 प्रतिशत का कहना है कि ट्रस प्रधानमंत्री के रूप में खराब प्रदर्शन कर रहीं हैं, जिनमें से 72 प्रतिशत ने नेतृत्व चुनाव में उन्हें वोट दिया था, जो कि एक महीने पहले ही उनकी जीत के साथ संपन्न हुआ था. केवल 15 प्रतिशत को लगता है कि वह अच्छा कर रही हैं.

लिज ट्रस ने मांगी माफी
गौरतलब है कि ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस के नेतृत्व के पहले कुछ हफ्ते उथल-पुथल भरे रहे हैं. इसके लिए उन्होंने अफसोस जताया है. उन्होंने सोमवार (17 अक्टूबर) को स्वीकार किया कि गलतियां हुई थीं. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि वह कहीं नहीं जा रही हैं और अगले आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी का नेतृत्व करेंगी. ट्रस ने कहा, ”मैं मानती हूं कि हमने गलतियां की हैं. मुझे उन गलतियों के लिए खेद है, लेकिन मैंने उन गलतियों को सुधार लिया है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *