Breaking News

उत्तर कोरिया ने फिर दागी मिसाइलें, जापान व दक्षिण कोरिया हुए अलर्ट

उत्तर कोरिया ने तीन बैलिस्टिक मिसाइल (ballistic missile) दाग कर कोरियाई क्षेत्र में चल रहे तनाव को और बढ़ा दिया है। जापान व दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरियाई (North Korean) बैलिस्टिक मिसाइल दागे जाने की जानकारी देते हुए सतर्कता बढ़ा दी है।

पांच दिन पहले दक्षिण कोरिया (South Korea) ने उत्तर कोरिया पर उसके हवाई क्षेत्र में पांच ड्रोन भेजने का आरोप लगाया था। अभी इसे लेकर तनाव (Tension) कम नहीं हुआ था कि शनिवार को उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी जल क्षेत्र की कम दूरी की तीन बैलिस्टिक मिसाइल दाग दीं। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि उनके देश की सेना ने शनिवार सुबह उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के दक्षिणी इलाके से तीन मिसाइल प्रक्षेपण का पता लगाया है।

उन्होंने बताया कि मिसाइल प्रक्षेपण के बाद दक्षिण कोरिया ने सतर्कता बढ़ा दी है और वह अमेरिका से निकट समन्वय के साथ हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

अमेरिका और जापान (America and Japan) ने इसे क्षेत्रीय स्थिरता को खतरा बताया है और उत्तर कोरिया के गैर कानूनी शस्त्र विकास कार्यक्रम व बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण को रोकने पर जोर दिया। दूसरी ओर, उत्तर कोरिया का कहना है कि वह अमेरिका और उसके सहयोगी देशों की उकसावे की कार्रवाई के जवाब में मिसाइल परीक्षण कर रहा है। जापान के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उत्तर कोरिया ने संदिग्ध रूप से बैलिस्टिक मिसाइल दागीं। जापान की ओर से भी इस घटनाक्रम के बाद सतर्कता बढ़ाए जाने की बात कही गयी है।