Breaking News

इस देश के पीएम का सूट पीएम मोदी के दर्जी ने बनाया, राष्ट्रपति कोविंद के स्वागत में पहनकर पहुंचे

अपनी दो कैरिबियाई देशों की यात्रा के दूसरे चरण में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बृहस्पतिवार को सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइंस के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यटन एवं संस्कृति के क्षेत्रों में सहयोग मजबूत करने पर चर्चा की। राष्ट्रपति कोविंद ने सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइंस के गवर्नर जनरल डेम सुसान डोगन और प्रधानमंत्री राल्फ गोंजाल्वस से मुलाकात की।

‘मेरा ब्लेजर पीएम मोदी के दर्जी ने बनाया था’

राष्ट्रपति कोविंद का स्वागत करने वाले सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइंस के प्रधानमंत्री राल्फ गोंजाल्वस ने दोनों देशों के बीच दोस्ती का एक बेहद खास उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी बहुत अच्छी मित्रता है। राल्फ गोंजाल्वस ने कहा कि एक खास अवसर के लिए पीएम मोदी के दर्जी ने उनके लिए सूट सिला था। उन्होंने कहा, “मेरा ब्लेजर उनके (पीएम मोदी के) दर्जी द्वारा बनाया गया था। उन्होंने ही यह सूट बनाया है जो मैंने आज अपने दोस्त राष्ट्रपति कोविंद के स्वागत के लिए पहना है। पीएम मोदी और मेरी बहुत अच्छी दोस्ती है। हम दोनों विनोदी (humourous) हैं और मानवता, शांति व सुरक्षा की चिंता करते हैं।”

गोंजाल्वस का ब्लेजर पीएम मोदी की जैकेट जैसा था। उन्होंने कहा, “पीएम मोदी ने दिल्ली में मुझसे मिलने के लिए गुजरात के दर्जी को बुलाया और उन्होंने मुझे इसी सूट के लिए मेरी नाप ली, जिसे मैंने अपने दोस्त राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के स्वागत के लिए पहना है।” प्रधानमंत्री गोंजाल्वस ने कहा, “मैं भारत के लोगों को बताना चाहता था कि देश मेरे दिल में है, सभी सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस लोगों के दिलों में है।”

भारत में राजनयिक मिशन
पीएम गोंजाल्वस ने यह भी घोषणा की कि वे ‘व्यापार और निवेश को प्रोत्साहित करने’ के लिए 2023 तक भारत में एक राजनयिक मिशन स्थापित करने का इरादा रखते हैं। गोंजाल्वस ने कहा, “हमें भारत में भौतिक रूप से उपस्थिति की आवश्यकता है और इसलिए 2023 में, हम भारत में एक राजनयिक मिशन स्थापित करने का इरादा रखते हैं ताकि हम व्यापार और निवेश को प्रोत्साहित कर सकें।” उन्होंने आशा व्यक्त की है कि भारतीय राष्ट्रपति की द्वीप राष्ट्र की यात्रा दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत और गहरा करने में योगदान देगी। गोंजाल्वस ने बताया कि दोनों देशों में बहुत कुछ समान है। गोंजाल्वस ने कहा, “हम (भारत और सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइंस) बहुत कुछ साझा करते हैं। हमारे बीच खून के संबंध हैं, हम लोकतंत्र और स्वतंत्रता के मूल्यों को साझा करते हैं। यह यात्रा हमारे संबंधों को मजबूत और गहरा करेगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *