Breaking News

इस क्रिस्मस इन बातों का रखें ध्यान, नहीं बढ़ेगा आपका कोलेस्ट्रॉल!

हर साल 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्योहार बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाता है. वहीं नया साल भी आने वाला है. ऐसे में त्योहारों का सीजन फुल एंजॉय के साथ खाने पीने की बहार भी लेकर आता है. इसलिए अक्सर किसी भी ईव पर खाने की आदत बिगड़ जाती है. जिससे सेहत संबंधी कई दिक्कतें होती हैं. एक रिसर्च में पाया गया कि जनवरी के महीने में 10 में से 9 लोगों को कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की समस्या हो जाती है. क्रिस्मस और फिर नए साल के जश्न में लोग खाने के साथ-साथ शराब का भी सेवन करते हैं, जिसका बुरा असर कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर भी पड़ता है.

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से दिल का दौरा, स्ट्रोक और लिवर की बीमारियों का जोखिम काफी बढ़ सकता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि क्रिसमस त्योहार को पूरी तरह एंजॉय भी करें और सेहत से जुड़ी कोई दिक्कत न हो, तो खाने-पीने की कुछ आदतों पर ध्यान देना होगा, ताकि नया साल नई बीमारियों का कारण न बन पाए. तो आइए जानतें हैं कि इस साल क्रिस्मस सेलीब्रेशन से पहले आपको किन बातों का खास ध्यान रखना होगा.

हमारे शरीर के लिए फाइबर एक आवश्यक पोषक तत्व है. तो इस क्रिसमस आप फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करें. इससे आपका हार्ट यानी दिल स्वस्थ रहेगा. इससे बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कंट्रोल में रहेगा. दरअसल, लिवर कोलेस्ट्रॉल बनाने के लिए बाइल एसिड का इस्तेमाल करता है, इसलिए डाइट में फाइबर शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल के साथ बाइल एसिड का अवशोषण भी कम होता है. फाइबर के लिए आप ओटमील, चिया सीड्स, इसबगोल, बीन्स, साबुत अनाज, सेब, एवाकाडो, संतरे और दलिया जैसी चीजें जरूर खाएं.

त्योहार के सीजन में अपनी सेहत का ख्याल रखना न भूलें. इस क्रिसमस अगर आप पार्टी में जा रहे हैं तो कोशिश करें कि ट्रांस और सैचुरेटेड फैट्स वाली चीजों को डाइट में बिल्कुल भी शामिल न करें. ये दोनों तरह के फैट्स प्रोसेस्ड मीट (जैसे-सलामी या सॉसेज), मटन, फैट युक्त डेयरी उत्पाद, जैसे चीज़ और मक्खन में पाए जाते हैं.

क्रिसमस ओकेजन पर पार्टी तो जरूर बनती है. लेकिन पार्टी के चक्कर में आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ बिल्कुल न करें. इसके लिए आप सुबह उठकर रोजाना फिजिकल एक्टिविटी में योगा, एक्सरसाइज जरूर करें. ध्यान रखें कि ये स्किप न हो. दरअसल फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ाने से दिल का भी वर्कआउट होता है और दिल की बीमारी का खतरा कम होता है. इससे शरीर को खून से कोलेस्ट्रॉल को हटाने में भी मदद मिल जाती है, और बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है.

खास मौके पर शराब का सेवन बढ़ना आम है. अगर आप शराब कम पीते हैं, तो इससे गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. यानी ईव पर अगर आप दिन में एक से दो ड्रिंक्स पीते हैं, तो इससे सेहत को उतना नुकसान नहीं होता. लेकिन ध्यान रखें कि शराब का सेवन अधिक बिल्कुल न करें. इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *