Breaking News

इन 5 पौधों को घर लाने से पहले हो जाएं सावधान, इनके जहरीले तत्व ले सकते हैं आपकी जान

पेड़-पौधे मानव जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हमें पेड़-पौधों से साफ हवा के अलावा कई और चीजें मिलती हैं। कई पौधे औषधीय (Medicine) गुणों से भरपूर होते हैं और वह लोगों को कई बीमारियों से दूर रखते हैं, लेकिन कुछ पौधे हमारे जीवन का अंत करने की भी क्षमता रहते हैं। क्योंकि वह जहरीले (Poision) होते हैं और इंसान की जान भी ले सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ 5 पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे बारे में शायद ही आपको बता हो।

Link of the Month

सुइसाइड ट्री (Cerbera Odollam)
केरल और आसपास के समुद्री तटीय क्षेत्रों में पाए जाने वाले इस पौधे के कारण राज्य अबतक कई मौतें हो चुकी हैं। इसके बीज के अंदर एल्कलॉइड पाया जाता है जो दिल और श्वसन तंत्र के लिए काफी घातक साबित हो सकता है।

कनेर - विकिपीडिया

कनेर (Oleander-Nerium Oleander)
कनेर का पूरा पौधा घातक होता है। इसके सेवन से उल्टी, चक्कर, लूज मोशन के साथ इंसान कोमा में भी जा सकता है। इसकी पत्ती अगर शरीर को स्पर्श कर जाती है तो खुजली होने लगती है। कनेर इतना जहरीला होता है कि इसके फूल पर जाकर बैठने वाली मधुमक्खियों से बनी शहद खाने से इंसान बीमार पड़ सकता है।

रोजरी पी (Rosary Pea-Abrus precatorius) 2014 FIFA World Cup – Navbharat  Times
रोजरी पी (Rosary Pea-Abrus Precatorius)
इसका नाम रोजरी पी इसलिए पड़ा है क्योंकि इसके बीज का इस्तेमाल ज्वैलरी और प्रार्थना के लिए इस्तेमाल होने वाली माला (रोजरी) में होता है। वैसे छूने से इसके बीज खतरनाक नहीं होते हैं लेकिन खुरचने, टूटने या चबाने पर घातक साबित हो सकते हैं। इसमें ऐब्रिन पाया जाता है जिसका सिर्फ 3 माइक्रोग्राम किसी इंसान की जान लेने के लिए काफी है।

Ricinus - Wikipedia

अरंडी (Castor Bean-Ricinus Communis)
अरंडी के बीज से कैस्टर ऑयल निकाला जाता है। इसके बीज काफी जहरीले होते हैं। इसका बीज इतना जहरीला होता है कि एक या दो बीज खाने से बच्चे की मौत हो जाती है और आठ बीज तक खाने पर बड़े इंसान की भी मौत हो जाती है। इसमें राइसिन नाम का जहर पाया जाता है जो कोशिकाओं के अंदर प्रोटीन के संश्लेषण को रोक देता है और इसकी वजह से उल्टी, लूज मोशन होती है और इंसान की मौत हो जाती है।

Ageratina altissima - Wikipedia

वाइट स्नेकरूट (White Snakeroot-Ageratina Altissima)
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की मां नैनसी हैंक्स की मौत इसी पौधे के कारण हुई थी। यह एक पौधा है जिसके छोटे-छोटे सफेद फूल होते हैं। इसमें एक जहरीला अल्कोहल ट्रेमैटोल पाया जाता है। अब्राहम लिंकन की मां की सीधे पौधे से मौत नहीं हुई थी। उन्होंने एक गाय का दूध पिया था, जिसने पौधे को खाया था। खबर के मुताबिक अगर कोई जानवर इसे खा लेता है तो इसके मांस और दूध का सेवन करने वाले इंसान के शरीर में भी जहर फैल जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *