Breaking News

इन 4 चीजों को खाने के बाद तुरंत नहीं पीना चाहिए पानी, पड़ सकते हैं बीमार

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो खाना खाना खाते वक्त या फिर खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं। लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए बल्कि खाने के आधे घंटे बाद पीना चाहिए।
लेकिन क्या आप जानते हैं बहुत सी खाने पीने की चीजें ऐसी होती हैं जिनके तुरंत बाद पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जानें ऐसे कौन से फूड्स हैं जिन्हें खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए।

 

banana

 

केला खाने के बाद ना पिएं पानी
कई लोग केला खाने के बाद पानी तुरंत पी लेते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अपनी इस आदत को बदल लें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप केला खाने के बाद पानी पी लेते हैं तो इससे आपको डाइजेशन से जुड़ी दिक्कत हो सकती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि केला खाने के करीब आधे घंटे तक पानी नहीं पिएं।

tarboj

 

तरबूज के बाद
अगर आप तरबूज के बाद पानी पी लेते हैं तो सावधान हो जाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि तरबूज में 90 से 95 फीसदी पानी होता है। ऐसे में अगर आप तरबूज खाने के बाद पानी पी लेते हैं तो डाइजेस्टिव जूस डायल्यूट हो जाता है। इससे आपका पेट फूल सकता है। इसके साथ ही अपच की समस्या भी हो सकती है।
खट्टे फलों के बाद करें परहेज
खट्टे फलों के बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए। ये फल हैं- कीवी, संतरा, मौसमी। इन फलों को खाने के बाद डाइजेस्टिव सिस्टम से कुछ एसिड निकलता है। ऐसे में अगर आप खट्टे फलों को खाने के बाद पानी पीते हैं तो इससे पीएच बैलेंस बिगड़ जाता है। इसकी वजह से फल ठीक तरह से पच नहीं पाता है।

milk

दूध 
दूध पीने के बाद अगर आप तुरंत पानी पी लेते हैं तो ऐसा ना करें। दूध पीने के बाद अगर आप पानी पीते हैं तो दूध के प्रोटीन का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। इससे एसिडिटी और अपच की दिक्कत हो सकती है।