Breaking News

इन लोगों को सरकार देगी सालाना 36,000 रुपये, जानिए किसे मिलेगा फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने देशभर में अनगिनत योजनाओं की शुरुआत की है। जिससे देश की गरीब जनता को काफी लाभ होता है। इसी कड़ी में पीएम मोदी ने ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना’ (PM-SYM) की शुरुआत की। इस योजना में देशभर के कचरा उठाने वाले, घरेलु कामगार, रिक्शा चालक, धोबी और खेतिहर मजदूरों जैसे असंगठित क्षेत्र के कामगारों को लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत सरकार ने इन लोगों को हर महीने 36 हजार रुपये की पेंशन देने का ऐलान किया था लेकिन इसके लिए इन लोगों को 60 साल की उम्र तक स्कीम में प्रीमियम भरना होगा।

सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में इस योजना से लगभग 42 करोड़ से ज्यादा वर्कर्स जुड़े हुए है। हालांकि सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को लाभ देने के लिए दो और योजनाएं चलाती है। जिसमें पीएम किसान मानधन योजना और लघु व्यापारी पेंशन योजना शामिल है। इन दोनों योजना में लगभग 6.45 लाख से ज्यादा लोग जुड़ चुके है लेकिन अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हो। तो आप भी जल्द ही इसका रजिस्ट्रेशन करवा लिजिए। लेकिन इस योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल की बीच की होनी चाहिए। इसके साथ ही जिन लोगों की इनकम प्रति महीना 15,000 रुपये होगी। उन्हीं लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

कैसे करें आवेदन?
EPFO इंडिया की वेबसाइट पर आप अपना आवेदन कर सकते है। इसके अलावा, LIC के ब्रांच ऑफिस, ESIC, EPFO या केंद्र और राज्य सरकार के लेबर ऑफिस में भी जाकर इस योजना के लिए अपना आवेदन कर सकते है। कुछ राज्यों के श्रम विभाग खुद भी रजिस्ट्रेशन बढ़ाने के लिए अभियान चला रहे हैं।

चाहिए सिर्फ तीन दस्तावेज
(1) आधार कार्ड

(2) IFSC कोड के साथ सेविंग या जनधन अकाउंट

(3) मोबाइल नंबर

कितना होगा प्रीमियम?
इस योजना में प्रीमियम उम्र के हिसाब से रखा गया है। अगर आप लोगों की उम्र 18 साल है। तो योजना में जुड़ने वालों को 55 रुपये प्रतिमाह जमा करवाने होंगे। 29 साल की उम्र वालों को 100 रुपए और 40 साल के लोगों को 200 रुपए देना होंगे। यह अधिकतम प्रीमियम है। आपको यह रकम 60 साल की उम्र तक जमा करनी होगी। आप जितना प्रीमियम जमा करेंगे उतना ही सरकार भी आपके नाम से जमा करवाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *