Breaking News

इन राज्यों में घुसैपठ का अलर्ट जारी, गृह मंत्रालय ने कहा – कानून के मुताबिक करें सख्त कार्रवाई

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को देश के चार राज्यों में घुसपैठ का अलर्ट जारी किया है. साथ ही घुसपैठियों पर कानून के मुताबिक कार्रवाई करने के सख्त आदेश जारी किए हैं. दरअसल, भारत के पड़ोसी देश म्यामांर में तख्तापलट हुआ है जिसके बाद से वहां लगातार प्रदर्शन चल रहे हैं. पड़ोसी राज्य के इन्हीं हालातों को देखते हुए गृह मंत्रालय ने घुसपैठ का अलर्ट जारी किया है. इन चार राज्यों में मिजोरम, मणिपुर, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं.

एक पत्र के माध्यम से गृह मंत्रालय ने म्यांमार सीमा पार से अवैध प्रवेश को लेकर आगाह किया है. साथ ही अगर ऐसी कोई परिस्थिति बनती है तो उससे निपटने के आदेश व सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं. दरअसल, इस संबंध में मिजोरम सरकार द्वारा हाल में कहा गया कि, 16 लोग म्यांमार की सीमा से राज्य में घुसे हैं. दावा किया गया कि, इनमें से 11 लोग पुलिसकर्मी थे. जिसके बाद म्यांमार की तरफ से कहा गया कि, उन्हें उनके 8 पुलिसकर्मी सौंपे जाए. इस मामले पर राज्य के मुख्यमंत्री ने भी कहा था कि, कुछ लोग राज्य में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन सीमा पर भारी सुरक्षाबल तैनात होने के कारण वह वापस लौट गए.

बता दें, म्यामांर में तख्तापलट होने के बाद से ही प्रदर्शन जारी हैं जो दिन-प्रतिदिन कम होने के बजाय बढ़ता ही जा रहा है. इस बीच गुरुवार को 10 प्रदर्शनकारियों की गोली लगने से मौत हो गई. जिसके बाद प्रदर्शन उग्र हो गया. हालांकि, इससे पहले जब प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षाबलों ने गोलीबारी की थी. तब उसमें 60 लोगों की मौत की खबर सामने आई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *