Breaking News

इन खतरनाक बीमारियों से रहना चाहते हैं दूर, तो रोजाना करें बोक चॉय का सेवन

भारत में कई तरह की सब्जियां उगाई जाती हैं. लेकिन आज हम आपको जिस सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं उसे चीनी पत्तागोभी के नाम से जाना जाता है. यह एक प्रकार से पत्तागोभी की एक किस्म होती है. इसे बोक चॉय भी कहा जाता है. बोक चॉय में विटामिन, आयरन, प्रोटीन, ग्लूकोसिनोलेट्स, सल्फर व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं.

ऐसे में आज हम आपको बोक चॉय के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, आइए जानते है.

बोक चॉय खाने के फायदे

थाइरॉयड को करें कंट्रोल- बोक चॉय के सेवन से थायरॉयड की ग्रंथियों को बेहतर काम करने में सहायता मिलती है. जिससे यह थाइरॉइड से बचाव करता है.

कैंसर से बचाव- सभी सब्जियों की तरह बोक चॉय में सल्फर युक्त यौगिक होते हैं जो ब्रेस्ट, प्रोस्टेट, फेफड़ों और पाचन तंत्र में कैंसर के खतरे को कम करता है। यह पदार्थ शरीर से कार्सिनोगन को खत्म करने में मदद कर सकते हैं, साथ ही कोशिकाओं के कैंसर में बदलने से रोकथाम करते हैं।

हड्डियों को करें मजबूत- बोक चॉय में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन, फास्फोरस आदि तत्व होने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. ऐसे में गठिया, फ्रैक्चर होने का खतरा कई गुणा कम रहता है.

दिल रहता है स्वस्थ- बोक चॉय में मैग्नेशियम, विटामिन व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. ऐसे में हार्ट अटैक, स्टोक का खतरा कम होने के साथ दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव रहता है.