Breaking News

आसनसोल में बड़ा हादसा, अवैध कोयला खदान धंसने से 25 मजदूरों के फंसे होने की आशंका

पश्चिम बंगाल के आसनसोल से अवैध कोयला खदान धंसने की खबर सामने आई है। इस खदान में 25 मजदूरों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है। सूचना पाकर पुलिस और सीआईएसएफ मौके पर पहुंच गई है और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरु कर दिया है। कोलियरी अथॉरिटी का एक प्रतिनिधि भी घटना स्थल पर पहुंच गए हैं। जानकारी के अनुसार, रविवार की सुबह कुल्टी थाने के बोदरा गांव में बीसीसीएल के 12 नंबर हजला गड्ढे का बड़ा हिस्सा भरभराकर गिर गया। स्थानीय लोगों का कहना है कि उस खदान में 20 से 25 लोग दबे हो सकते हैं। पुलिस पहले से ही घटना की जांच कर रही है। खदान के अंदर कितने लोग फंसे हैं इसकी जांच की जा रही है।

स्थानीय लोगों के अनुसार खदान में अवैध रूप से कोयले के प्रवेश के कारण यह हादसा हुआ है। हालांकि इस पर बीसीसीएल खदान प्राधिकरण ने ताला लगा दिया है। ग्रामीणों की एकमात्र शिकायत यह है कि रविवार सुबह कुछ लोग कोयला खदान में कोयला चोरी करने गए थे। इसी दौरान अचानक खदान धंस गई। इससे कुछ लोग दब गए हैं।

बता दें कि हाल के दिनों में झारखंड और बंगाल के आसनसोल के कोयला खदान इलाकों में अवैध कोयला खनन के कई मामले सामने आए हैं और इसमें कई बार लोगों के फंसने की घटनाएं भी घट चुकी है, लेकिन प्रबंधन और प्रशासन अवैध कोयला खदान रोकने में पूरी तरह से विफल रहा है।

स्थानीय बीजेपी पार्षद लालोन मेहरा ने इसकी शिकायत की। उन्होंने इस अवैध कोयला कारोबार के बारे में प्रशासन और कोलियरी अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया है। लेकिन कुछ काम नहीं आया। पार्षद के मुताबिक, यहां अवैध रूप से कोयले का कारोबार चल रहा है। लेकिन किसी को सूचना देने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की गई। यह अवैध काम पुलिस और प्रशासन के सहयोग से एक सिंडिकेट की तरह किया जाता है। आपको हर दिन 100 रुपए मिल सकते हैं। दूसरे उस मौके से करोड़ों रुपये का कारोबार करते हैं।