Breaking News

आरआरबी-एनटीपीसी के परीक्षार्थियों के लिए 9 और 10 मई को देशभर में 65 स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने 9 और 10 मई को (On May 9 and 10) होने वाले रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) के परीक्षार्थियों के लिए (For the Candidates) देशभर में (Across the Country) 65 स्पेशल ट्रेन (65 Special Trains) चलाने का फैसला किया है (Decided To Run) ।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी कुमार वैष्णव ने गुरुवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा, परीक्षा के मौके पर परीक्षार्थियों की सुविधाओं के लिए रेलवे 65 से अधिक स्पेशल ट्रेन चलाएगा। रेलवे भर्ती बोर्ड ने तीन सप्ताह पहले ही नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी के दूसरे चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया था। बोर्ड द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार, 9 एवं 10 मई को ये परीक्षा देशभर में आयोजित की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि भर्ती के लिए रेलवे की ओर से फरवरी 2019 में नोटिफिकेशन जारी किया गया था एवं 31 मार्च 2019 तक आवेदन मांगे गए थे। लेकिन कोरोना महामारी के कारण सीबीटी-1 आयोजित कराने में काफी देरी हुई थी। इस भर्ती के माध्यम से एनटीपीसी के 35,000 से अधिक रिक्त पद भरे जाएंगे। उम्मीदवारों की तैयारी के लिए मॉक टेस्ट उपलब्ध कराया गया है। इस मॉक टेस्ट के माध्यम से उम्मीदवार सीबीटी 2 में पूछे जाने वाले प्रश्नों के साथ-साथ एग्जाम एन्वायरमेंट और ऑनलाइन मॉड्यूल व इंटरफेस की भी जानकारी ले सकते हैं।

गौरतलब है कि रेलवे भर्ती बोर्ड के नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी एग्जाम के नतीजों के खिलाफ तीन महीने पहले बीते जनवरी में विभिन्न संगठन सड़कों पर उतरे थे। बिहार, झारखंड और उत्तरप्रदेश समेत देश के कई राज्यों में बंद का आह्वान किया था, जिसके बाद रेलवे ने 26 जनवरी 2022 को मामले को देखने के लिए एक कमिटी का गठन भी किया था। ऐसे में छात्रों के असंतोष के मद्देनजर रेलवे ने परीक्षार्थियों के सहयोग के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *