Breaking News

आतंकी समूह को इस साल का दूसरा बड़ा झटका, मारा गया ISIS सरगना अल-कुरैशी

इस्लामिक स्टेट (ISIS) समूह का नेता अबू अल-हासन अल-हाशिमी अल-कुरैशी (Abu al-Hasan al-Hashimi al-Qurayshi) हाल में लड़ाई में मारा गया। यह जानकारी समूह के प्रवक्ता ने बुधवार को जारी एक ऑडियो में दी। अल-कुरैशी के बारे में कम ही जानकारी है जिसने फरवरी में उत्तर पश्चिम सीरिया (northwest syria) में अमेरिका के एक हमले में अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी की मौत के बाद समूह का कामकाज संभाला था।

अल-कुरैशी इस साल मारा जाने वाला इस समूह का दूसरा नेता है और यह इस समूह के लिए बड़ा झटका है। किसी ने उसकी मौत की जिम्मेदारी नहीं ली है। आईएस प्रवक्ता अबू उमर अल-मुजाहिर ने यह घोषणा ऐसे समय में की है जब आईएस सीरिया तथा इराक के हिस्सों में घातक हमलों को अंजाम देने की फिराक में है।

अल-मुजाहिर ने कहा कि अबू अल-हुसैन अल-हुसैनी अल-कुरैशी को समूह का नया नेता बनाया गया है। आईएस संस्थापक अबू बक्र अल-बगदादी अक्टूबर 2019 में उत्तर पश्चिम में एक हमले में मारा गया था। ग्रुप को 2014 में इराक और उसके दो साल बाद सीरिया में पीछे हटना पड़ा था। सुन्नी मुस्लिम चरमपंथी ग्रुप के स्लीपर सेल अभी भी दोनों देशों में हमले करते हैं और दुनिया में कहीं और भी हमलों का दावा करते हैं।

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने मीडिया से कहा था कि अमेरिकी सेना ने एक विशेष अभियान में आईएसआईएस के सरगना अल कुरैशी को मार गिराया है। हालांकि आतंकी संगठन ने कभी इसकी पुष्टि नहीं की थी। अबू इब्राहिम ने आईएस के पूर्व प्रमुख बगदादी की मौत के बाद 31 अक्तूबर 2019 को आईएस की कमान संभाली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *