Breaking News

आज से सिर्फ ग्रीन जोन में होगा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन, आरेंज और रेड जोन में मूल्यांकन कार्य स्थगित

कोरोना वायरस के सर्वाधिक प्रकोप वाले रेड और ऑरेंज जोन के जिलों में माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2020 की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन पर रोक लगा दी गई है।

 आज से केवल ग्रीन जोन वाले 20 जिलों में ही मूल्यांकन कार्य शुरू किया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने शासनादेश जारी किया।

दरअसल, प्रदेश के सभी जिलों में बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 5 मई यानी आज से ही शुरू होना था। केंद्र सरकार ने लॉकडाउन की अवधि 17 मई तक बढ़ा दी है। केंद्र और राज्य सरकार की गाइडलाइन में रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में अलग-अलग तरह की रियायत दी गई है। मूल्यांकन केंद्रों पर 50 से अधिक लोग जुटने की संभावना बनी रहती है।

ऐसे में विभाग ने गाइडलाइन का अध्ययन करने के बाद रेड और ऑरेंज जोन में मूल्यांकन कार्य नहीं कराने का निर्णय किया है। इन जिलों में मूल्यांकन शुरू कराने के लिए बाद में आदेश जारी किया जाएगा।

इन जिलों में शुरू होगा मूल्यांकन : बाराबंकी, अमेठी, अंबेडकरनगर, लखीमपुर खीरी, हाथरस, महराजगंज, शाहजहांपुर, बलिया, चंदौली, चित्रकूट, देवरिया, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, हमीरपुर, कानपुर देहात, कुशीनगर, ललितपुर, महोबा, सिद्धार्थननगर, सोनभद्र।