Breaking News

आज से इन स्‍मार्टफोन्‍स में नहीं चलेगा WhatsApp, देखें कहीं आपका फोन तो नहीं यहां शामिल

दिवाली पर एंड्रॉइड और iPhone यूजर्स को जोरदार झटका (Shock) लगने वाला है। क्योंकि 24 अक्टूबर यानी आज से कुछ पुराने स्मार्टफोन में WhatsApp इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। बता दें कि आज के वक्त में वॉइस कॉलिंग, मैसेजिंग और वीडियो कॉलिंग के लिए WhatsApp का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में जानना जरूरी हो जाता है कि कहीं आपका स्मार्टफोन तो WhatsApp बैन लिस्ट में शामिल तो नहीं है। आइए जानते हैं विस्तार से..

इन स्मार्टफोन के लिए बंद हो रहा है WhatsApp सपोर्ट
ऐपल की तरफ से हाल एक बयान जारी करके जानकारी दी गई है कि इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) कंपनी के iOS 10 और iOS 11 डिवाइस को सपोर्ट नहीं करेगी। साधारण शब्दों में कहें, तो ऐपल के iOS 10 और iOS 11 यूजर्स व्हाट्सऐप (WhatsApp ) का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। अगर एंड्रॉइड डिवाइस की बात की जाए, तो एंड्रॉइड 4.1 या उसके पहले के सभी स्मार्टफोन में व्हाट्सऐप का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। बता दें कि मौजूदा वक्त में एंड्रॉइड 13 अपडेट रोलआउट किया जा रहा है। जबकि ऐपल डिवाइस को iOS 16 अपडेट दिया जा रहा है। है। ऐसे में ऐपल की करीब 8 साल पुरानी डिवाइस में WhatsApp का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। जबकि एंड्राइड के करीब 12 साल पुरानी डिवाइस में WhatsApp का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।

क्यों बंद किया गया WhatsApp का इस्तेमाल
दरअसल ऐपल और एंड्रॉइड सॉफ्टवेयर (android software) समय-समय पर डिवाइस के लिए सिक्योरिटी अपडेट जारी करती है, जिससे डिवाइस ज्यादा सुरक्षित हो जाती है। हालांकि ज्यादा पुराने स्मार्टफोन के लिए कंपनियां अपडेट जारी नहीं करती हैं। ऐसे में पुरानी डिवाइस में हैकिंग और बैंक फ्रॉड आसानी से किया जा सकता है। साथ ही चैट लीक जैसी घटनाओं को अंजाम दिया जा सकता है। ऐसे में इन डिवाइस के लिए WhatsApp के इस्तेमाल को बैन कर दिया गया।

कैसे चेक करें
iPhone में सेटिंग सामान्य पर जाकर iOS के लेटेस्ट वर्जन की जानकारी हासिल कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि कहीं आपका iPhone iOS 13 या उससे पुराना तो नहीं है।

एंड्रॉइड स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर about phone पर क्लिक करें। इसके बाद सॉफ्टवेयर इन्फॉर्मेंशन ऑप्शन पर क्लिक करें और इस तरह सॉफ्टवेयर जानकारी चेक कर सकते हैं कि कहीं आपका स्मार्टफोन पुराने सॉफ्टवेयर पर तो बेस्ड नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *