Breaking News

आज के दिन करें ये 8 उपाय, सालभर होगी धन की वर्षा

देशभर में आज दिवाली का त्योहार मनाया जा रहा है. आज के दिन संध्या और रात्रि के समय शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्मी और विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा और आराधना की जाती है. पुराणों के अनुसार, महा लक्ष्मी कार्तिक अमावस्या की रात में स्वयं भूलोक पर आती हैं और हर घर में प्रवेश करती हैं. दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के तरह-तरह के उपाय किए जाते हैं. आइए जानते हैं दिवाली के दिन कौन सा काम करने से सालभर धन की बरसात होती है.

यदि आप महालक्ष्मी के महामंत्र ऊँ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद् श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मयै नम: का कमलगट्टे की माला से कम से कम 108 बार जाप करेंगे तो आपके ऊपर मां लक्ष्‍मी की कृपा बनी रहेगी.

दिवाली पर महालक्ष्मी के पूजन में पीली कौड़ियां रखें. इससे धन संबंधी सभी परेशानियां दूर होंगी. इसके अलावा लक्ष्मी पूजन में हल्दी की गांठ जरूर रखें और पूजा के बाद इसे अपनी तिजोरी में रख लें. दिवाली पर पूजा में लक्ष्मी यंत्र, कुबेर यंत्र और श्रीयंत्र स्थापित करें. स्फटिक का श्रीयंत्र बेहतर होगा.

दिवाली वाले दिन शिवलिंग पर अक्षत यानी चावल चढ़ाएं. ध्यान रहे सभी चावल पूर्ण होने चाहिए. खंडित चावल न हों. चावल चढ़ाने का काम मंदिर में ही करें.

दिवाली अमावस्या के दिन पड़ती है. इसलिए इस दिन पीपल के पेड़ में जल जरूर दें. इससे शनि के दोष और कालसर्प दोष खत्म हो जाता है. साथ ही देर रात पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाएं. ध्यान रखें दीपक लगाकर चुपचाप अपने घर लौट आएं, पलटकर न देखें.

दिवाली के दिन किसी मंदिर में झाड़ू का दान करें. यदि आपके घर के आसपास कहीं महालक्ष्मी का मंदिर हो तो वहां गुलाब की सुगंध वाली अगरबत्ती का दान करें. दिवाली के दिन झाड़ू अवश्य खरीदना चाहिए. पूरे घर की सफाई नई झाड़ू से करें. जब झाड़ू का काम न हो तो उसे छिपाकर रखें.

दिवाली की रात लक्ष्मी पूजा करते समय एक थोड़ा बड़ा घी का दीपक जलाएं, जिसमें नौ बत्तियां लगाई जा सके. सभी 9 बत्तियां जलाएं और लक्ष्मी पूजन करें. दिवाली पर श्रीसूक्त एवं कनकधारा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए. रामरक्षा स्तोत्र या हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ भी किया जा सकता है.

प्रथम पूज्य श्रीगणेश को दूर्वा अर्पित करें. दूर्वा की 21 गांठ गणेशजी को चढ़ाने से उनकी कृपा प्राप्त होती है. दिवाली के शुभ दिन यह उपाय करने से गणेशजी के साथ महालक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है.

दिवाली पर तेल का दीपक जलाएं और दीपक में एक लौंग डालकर हनुमान जी की आरती करें. दिवाली वाले दिन लक्ष्मी पूजन के बाद घर के सभी कमरों में शंख और घंटी बजाना चाहिए. इससे घर की सारी निगेटिविटी दूर हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *