Breaking News

अमेरिका को भी पीछे छोड़ देगा भारत, बस इतने साल का इंतजार : डोनाल्ड ट्रंप जूनियर

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बेटे ट्रंप जूनियर ने भारत (India) को लेकर ऐसी बात कही है, जिसे सुनकर आप खुश हो जाएंगे. उन्होंने कहा, ‘अगले 10 साल में हमारे लिए भारतीय मार्केट अमेरिका (America) से बड़ा होगा.’ गौरतलब है कि ट्रंप की रियल एस्टेट कंपनी The Trump Organisation भारत के चार शहरों में अपने प्रोजेक्ट शुरू करने की तैयारी कर रही है, जिन्हें Tribeca Developers के साथ मिलकर पूरा किया जाएगा.

 

10 साल में US से बड़ा मार्केट होगा भारत!
सबसे पहले बात करते हैं कि डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने आखिर इंडियन रियल एस्टेट मार्केट को लेकर क्या कहा है? तो बता दें एक निजी मीडिया संस्‍थान से बातचीत के दौरान डोनाल्ड ट्रंप के बेटे और The Trump Organisation के वाइस चेयरपर्सन ने बताया कि भारतीय रियल एस्टेट सेक्टर तेजी से फल-फूल रहा है और नई परियोजनाएं कारोबार का और विस्तार कर सकती हैं. उन्होंने कहा कि भारत पहले से ही अमेरिका के बाहर ट्रंप ग्रुप के लिए सबसे बड़ा बाजार बन गया है और यह आने वाले 10 वर्षों में अमेरिकी बाजार से आगे निकल सकता है.

ग्रुप की भारत में ज्यादा संपत्तियां
डोनाल्ड ट्रंप जूनियर (Donald Trump Junior) ने आगे कहा कि, हमारे पास दुनिया में कहीं और (US को छोड़कर) की तुलना में भारत में सबसे ज्यादा संख्या में संपत्तियां हैं. करीब 10 साल पहले ब्रांड को भारत में लाने में सहायक ट्रंप जूनियर को लगता है कि दो बाजारों के बीच प्रत्यक्ष तुलना इस समय अनुचित है, लेकिन एक्सपोजर को देखते हुए US Market भारत की तुलना में बड़ा है.

नई चीजों के मामले में भारत आगे
उन्होंने कहा कि अमेरिका (America) के साथ भारत (India) में हमारी मौजूदगी की तुलना करना उचित नहीं है, क्योंकि यूएस में हमने पिछले 40 वर्षों में होटल, गोल्फ कोर्स, रेजिडेंशियल प्रॉपर्टीज (residential properties) समेत कई अन्य परियोजनाएं की हैं. वहीं भारत में हम अब तक सिर्फ लग्जरी हाईराइज ग्रोथ पर फोकस कर रहे थे, लेकिन यहां बहुत कुछ किया जाना है. नई चीजों के मामले में भारत निश्चित रूप से सबसे आगे है.

Real Sectro सेक्टर का बड़ा नाम ट्रंप
गौरतलब है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप खुद एक फेमस रियल एस्टेट कारोबारी रहे हैं. ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन को लग्जरी रेजिडेंशियल अपार्टमेंट, विला और होटल बनाने प्रमुख तौर पर जाना जाता है. भारत में बीते एक दशक से फर्म का कल्पेश मेहता (Kalpesh Mehta) प्रवर्तित दिल्ली बेस्ड ट्रिबेका डेवलपर्स (Tribeca Developers) के साथ करार है. कंपनी ने भारत में बेंगलुरु, हैदराबाद, चंडीगढ़ और लुधियाना को अपने नए प्रोजेक्ट्स के लिए चुना है, जहां डेवलपर्स के बातचीत का दौर जारी है.

Corona थमने के बाद शुरू हुआ काम
Donald Trump ने जब साल 2016 में अमेरिका के राष्ट्रपति का पद संभाला था, तो उसके बाद अपने व्यापारिक हितों को प्रतिबंधित करने का फैसला किया था. वहीं साल 2020 में इसकी विस्तार योजनाओं पर Corona महामारी ने ब्रेक लगा दिया था. जिसके चलते नए प्रोजेक्ट्स पर काम शुरू नहीं हो पाया. अब जबकि कोरोना का प्रकोप लगभग खत्म हो गया है, तो न्यूयॉर्क बेस्ड ग्रुप ने अपनी विस्तार योजनाओं का खुलासा करना भी शुरू कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *