Breaking News

अब सभी सरकारी विभागों से संपक करना होगा आसान, Truecaller लेकर आया कमाल का फीचर

Truecaller ने यूजर्स को साइबर क्राइम से बचाने और नई सुविधा देने के लिए एक डिजिटल गवर्मेंट डायरेक्टरी को जारी कर दिया है। इस डिजिटल डायरेक्टरी में सभी सरकारी विभागों और अधिकारियों के वेरिफाइड कॉन्टैक्ट नंबर होंगे। यानी अब ट्रूकॉलर यूजर्स इस डिजिटल डायरेक्टरी (digital directory) की मदद से सरकारी अधिकारियों से आसानी से संपर्क कर सकते हैं। साथ ही यूजर्स को मंत्रियों और अफसरों (ministers and officials) के फोन नंबर एप में एड करने की सुविधा भी मिलेगी। यूजर्स वेरिफाइड नंबर की पहचान भी कर सकेंगे।

डिजिटल गवर्मेंट डायरेक्टरी
ट्रूकॉलर द्वारा जारी नई सु्विधा में एप की वेरिफाइड डिजिटल गवर्मेंट डायरेक्टरी में देश के 23 से ज्यादा प्रदेशों, केंद्र शासित राज्यों और 20 केंद्रीय मंत्रालयों के नंबर शामिल हैं। कंपनी ने यह जानकारी सीधे सरकारी और आधिकारिक सूत्रों के जरिए डायरेक्टरी में शामिल की है।

कंपनी का कहना है कि इस डायरेक्टरी अब अलग-अलग सरकारी डिपार्टमेंट और राज्यों के प्रमुख सरकारी नंबर भी शामिल किए जाएंगे। कंपनी जिला और नगर-निगम लेवल पर भी कॉन्टैक्ट नंबर को ऐड करने की योजना बना रही है।

साइबर क्राइम में लगेगी लगाम
ट्रूकॉलर के वेरिफाइड कॉन्टैक्ट डिजिटल डायरेक्टरी की मदद से यूजर्स को सरकारी अधिकारी और ठग के नंबर को पहचानने में मदद मिलेगी। कई बार सरकारी ऑफिस से कॉल करने का बहाना बनाकर स्कैमर्स ठगी जैसी वारदात को अंजाम देते हैं। ट्रूकॉलर की नई सुविधा से यूजर्स फ्रॉड और स्पैम कॉल को आसानी से पहचान सकेंगे।

अलर्ट भी करेगा ट्रूकॉलर
कंपनी ने कहा कि जब कोई सरकारी अधिकारी, किसी यूजर को कॉल करेगा तो यह नंबर ब्लू टिक के साथ एक ग्रीन बैकग्राउंड में दिखेगा, जिससे यूजर्स को यह समझने में आसानी होगी कि नंबर वेरिफाई है। वहीं स्पैम कॉल होने पर ट्रूकॉलर में लाल रंग का बैकग्राउंड दिखाई देगा, ताकि यूजर्स अलर्ट रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *