Breaking News

अब रेलवे के टैंकर यूपी और मध्यप्रदेश को पहुंचाएंगे ऑक्सीजन, कवायद शुरू

भारत के हॉस्पिटल्स में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए रेलवे ने पूरी तैयारी कर ली है। राज्य सरकार की ओर से भी लगातार रेलवे से ऑक्सीजन की कमी दूर करने व ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की मांग हो रही है। महाराष्ट्र के अलावा यूपी व एमपी की राज्य सरकार ने भी भारतीय रेलवे से ऑक्सीजन की आपूर्ति कराने की मांग की है। यूपी के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने रेलवे बोर्ड के सीईओ को पत्र लिखकर ऑक्सीजन की मांग की है। साथ ही कई राज्यों से ऑक्सीजन की मांग काफी बढ़ गई है।

केंद्रीय रेल मंत्री ने ट्वीट में लिखा, बोकारो से लिक्विड ऑक्सीजन लोड करने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस को लखनऊ से बोकारो भेजा जा रहा है। जिससे यूपी में ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित होगी। मध्यप्रदेश से ऑक्सीजन की मांग को देखते हुए वहां भी यह ट्रेन चलने की तैयारी चल रही है। कुछ ही दिनों में ऐसी और कई ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

इससे पहले महाराष्ट्र में ऑक्सीजन की कमी को लेकर रेलवे से मांग की गई थी। जिसके चलते रेलवे ने एक नीति बना कर क्रायोजेनिक टैंकरों को राज्यों के विभिन्न गंतव्यों के लिए भुगतान पर रोल- ऑन-रोल आफ के माध्यम से ले जाया जाएगा। क्रायोजेनिक कंटेनरों से लिक्विड मेडिकल आक्सीजन की ढुलाई की अनुमति दे दी गई है।