Breaking News

अब इन 10 देशों के प्रवासी भारतीय भी यूपीआई के जरिए जल्द भेज सकेंगे पैसा

दुनिया (world) के 10 अन्य देशों (10 other countries) में रह रहे प्रवासी भारतीयों (Overseas Indians) को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) (Unified Payments Interface (UPI)) के जरिए पैसा भेजने की अनुमति जल्द ही मिल जाएगी। इन देशों में रह रहे भारतीय अपने इंटरनेशनल मोबाइल नंबर के जरिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) का ‘उपयोग’ करने में सक्षम होंगे।

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने बुधवार को बताया कि अमेरिका, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात समेत 10 देशों के प्रवासी भारतीयों को एनआरई/एनआरओ खातों से यूपीआई के जरिए कोष अंतरण की अनुमति दी गई है। एनपीसीआई ने जारी एक परिपत्र में कहा कि उसे प्रवासियों को यूपीआई मंच के जरिए लेन-देन के लिए अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबरों का उपयोग करने की अनुमति देने को लेकर अनुरोध मिलते रहे हैं।

एनपीसीआई की ओर से 10 जनवरी को जारी परिपत्र के मुताबिक यूपीआई की सुविधा दे रहे प्रतिभागियों से 30 अप्रैल तक व्यवस्था बनाने को कहा गया है। एनपीसीआई के मुताबिक शुरुआत में यह सुविधा 10 देशों के प्रवासियों के लिए उपलब्ध होगी। इन देशों में सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, हांगकांग, ओमान, कतर, अमेरिका, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और ब्रिटेन शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *