Breaking News

अब आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के कर सकते हैं UPI पेमेंट, अपनाएं ये आसान तरीका

आजकल ऑनलाइन ट्रांजेक्शन (Online Transaction) के लिए UPI (Unified Payments Interface) पेमेंट मोड का इस्तेमाल करना काफी आम हो गया है. वजह ये कि इस तरीके से पैसों लेनदेन काफी आसान हो गया है. हालांकि कई बार यूपीआई यूजर (UPI User) को स्लो इंटरनेट (slow internet) के कारण यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) करने में समस्या का सामना करना पड़ता है, जिससे प्रोसेस में परेशानी आती है. लेकिन अब आपको इसके परेशान होने की जरूरत नहीं है.

क्या आप जानते हैं कि UPI पेमेंट करने के लिए आपको हमेशा इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होती है? दरअसल UPI ​​के जरिए पेमेंट करने के लिए ऑफलाइन मोड (Offline Mode) भी इस्तेमाल किया है. यूपीआई यूजर *99# यूएसएसडी कोड (USSD Code) का उपयोग करके अपने फोन के माध्यम से ऑफलाइन मोड में पेमेंट कर सकते हैं. हालांकि, एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि *99# के माध्यम से मोबाइल के माध्यम से यूपीआई पेमेंट करने के लिए, यूजर्स का मोबाइल नंबर उनके बैंक अकाउंट से जुड़ा होना चाहिए.

ऑफलाइन तरीके से कैसे भेजें UPI पेमेंट
अगर आप भी स्लो इंटरनेट या इंटरनेट ना होने की वजह से UPI एप्स को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं और UPI के जरिए पेमेंट करना चाहते हैं तो हम आपको इसका डिटेल्ड तरीका बता रहे हैं.

ऑफ़लाइन मोड में UPI पेमेंट करने के लिए नीचे दी गई स्टेप-बाय-स्टेप गाइडलाइंस को फॉलो करें…

  1. अपने फोन का डायलर खोलें और *99# पर कॉल करें.
  2. फिर एक मैसेज आएगा जिसमें लैंग्वेज चुनने के लिए कहा जाएगा, अगर आप english चाहते हैं तो अपनी पसंदीदा लैंग्वेज के लिए 1 दबाएं.
  3. फिर कई ऑप्शन्स के साथ एक मेनू दिखाई देगा. चूंकि हमें केवल पैसे भेजने की जरूरत है, 1 दबाएं और भेजें.
  4. अब, उस ऑप्शन को सलेक्ट करें जिसके जरिए आप रिसीवर को UPI का उपयोग करके पैसे का पेमेंट करना चाहते हैं. यदि आप इसे मोबाइल नंबर का उपयोग करके करना चाहते हैं, तो ऑप्शन 1 चुनें.
  5. इसके बाद उस मोबाइल नंबर को एंटर करें जिससे रिसीवर का बैंक अकाउंट जुड़ा हुआ है.
  6. अब वह अमाउंट लिखें जिसे आप भेजना चाहते हैं और SEND पर क्लिक करें और पेमेंट के बारे में एक कमेंट लिखें.
  7. आखिरी स्टेप के लिए, अपना यूपीआई पिन एंटर करें.
  8. इसके बाद आपका ट्रांजैक्शन पूरा हो जाएगा वह भी बिना इंटरनेट कनेक्शन के.
  9. आप *99# ऑप्शन का उपयोग करके अपना UPI डिसेबल भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *