Breaking News

अब अमेजन के कर्मचारियों पर मंडराया नौकरी जाने का संकट, 10 हजार स्टाफ को निकालने की तैयारी

मशहूर टेक कंपनी अमेजन (amazon) ने आने वाले दिनों में 10,000 लोगों की छंटनी करने की योजना बनाई है. ट्विटर और मेटा के बाद टेक कंपनियों (tech companies) की दुनिया में लोगों की नौकरी पर खासा संकट मंडरा रहा है. एक रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेजन (Amazon Lay off) की योजना ने 10,000 लोगों की छंटनी करने की रूपरेखा तैयार कर ली है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेजन ने पहले सितंबर में कई छोटी टीमों में नियुक्तियों पर रोक लगा दी. इसके बाद अक्टूबर में उसने अपने रिटेल बिजनेस में 10,000 से ज्यादा पदों के लिए भर्ती बंद कर दी. दो हफ्ते पहले उसने अगले कुछ महीनों के लिए अपने क्लाउड कंप्यूटिंग डिवीजन सहित कंपनी भर में कॉरपोरेट हायरिंग पर रोक लगा दी.

NYT की रिपोर्ट के मुताबिक यह संख्या अमेजन के कॉर्पोरेट कर्मचारियों का करीब तीन फीसदी है और कंपनी में काम करने वाले कुल 1.5 मिलियन स्टाफ का एक प्रतिशत से भी कम है. NYT की रिपोर्ट में कहा गया है, “यह छंटनी अमेजन के डिवाइस ऑर्गेनाइजेशन में होगी. इसमें वॉयस-असिस्टेंट एलेक्सा, रिटेल डिवीजन और ह्यूमन रिसोर्स शामिल हैं.”

अमेजन में छंटनी की यह खबर ट्विटर के नए मालिक अरबपति एलोन मस्क द्वारा सोशल मीडिया के स्टाफ को आधे से कम करने के कुछ ही हफ्तों बाद समाने आई है. वहीं मेटा ने भी घोषणा की कि वह अपने कर्मचारियों के 13 प्रतिशत या 11,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगा.

अमेजन में छंटनी की रिपोर्ट उस दिन आती, जब कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस ने सीएनएन को बताया था कि वह अपने जीवन में कमाए 124 बिलियन अमरीकी डॉलर को दान करने की योजना बना रहे हैं.

NYT ने बताया कि अमेजन इस समय मुश्किल दौर से गुजर रहा है क्योंकि कंपनी ने अप्रैल से सितंबर तक करीब 80,000 लोग हटा दिए हैं. इनमें ज्यादातर वे लोग शामिल थे, कॉन्ट्रैक्ट पर काम करते थे.

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी के वर्षों के दौरान अपने रिकॉर्ड पर सबसे अधिक लाभदायक समय का अनुभव करने के बाद अमेजन की वृद्धि दर अब दो दशकों में सबसे कम हो गई. महामारी के दौरान उपभोक्ताओं द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग में तेजी देखी गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *