Breaking News

अच्छी खबरः इसी सप्ताह आम जनता को मिलेगी कोरोना वैक्सीन, इस देश को मिली सफलता

पूरा विश्व कोरोना वायरस (CoronaVirus) से जूझ रहा है. कई देशों के हालात लगातार बिगड़ते ही जा रहे हैं. अब तो भारत में भी हर दिन रिकॉर्डतोड़ मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में हर किसी की नजरें अब दुनियाभर के वैज्ञानिकों पर है. जो दिन-रात वैक्सीन पर काम कर रहे हैं. लोगों को उम्मीद है कि, उन्हें इसी साल वैक्सीन मिल जाएगी. लेकिन रूस (Russia) ने अच्छी खबर सुनाते हुए बताया कि, वह इसी सप्ताह लोगों को कोरोना वायरस वैक्सीन स्पूतनिक-वी (Sputnik-V) उपलब्ध कराएगा. इस वैक्सीन को 11 अगस्त 2020 को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने लॉन्च किया था.

मिल जाएगी वैक्सीन
रूसी न्यूज एजेंसी TASS की मानें तो, रशियन एकेडमी ऑफ साइंस के डेप्युटी डायरेक्टर डेनिस लोगुनोव (Denis Logunov) का कोरोना वैक्सीन को लेकर कहना है कि जैसे ही स्वास्थ्य मंत्रालय की मंजूरी मिलेगी स्पूतनिक-वी वैक्सीन को व्यापक उपयोग के लिए जारी कर दिया जाएगा. उम्मीद है कि, बहुत जल्द मंत्रालय की तरफ से अनुमति मिल जाएगी. बता दें, रूस ने जिस स्पूतनिक-वी वैक्सीन को तैयार किया है उसमें मॉस्‍को के गामलेया रिसर्च इंस्टिट्यूट का अहम योगदान है. दोनों ने साथ मिलकर एडेनोवायरस को बेस बनाकर तैयार किया है.

10 से 13 सितंबर अहम तारीखें
डायरेक्टर डेनिस लोगुनोव का वैक्सीन उपयोग को लेकर कहना है कि, इसे मेडिकल वॉचडॉग Roszdravnadzor की गुणवत्ता जांच पास को करना होगा. साथ ही हमें 10 से 13 सितंबर के बीच वैक्सीन को आम जनता के लिए जारी करने की अनुमति प्राप्त करनी होगी. जैसे ही मंजूरी मिलेगी हम वैक्सीन को आम लोगों के लिए जारी कर देंगे. लोगुनोव के मुताबिक, वैक्सीन का वितरण रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय की देखरेख में ही किया जाएगा.

स्पूतनिक-वी को मिलेगी एक और सफलता
स्पूतनिक-वी वैक्सीन के बारे में बताते हुए लोगुनोव का कहना है कि, कोरोना की वैक्सीन सबसे पहले उन लोगों को वितरण की जाएगी तो उच्च-जोखिम वाले समूह में हैं. द लांसेट मेडिकल जर्नल द्वारा प्रकाशित परिणामों के अनुसार, रूस की स्पूतनिक-वी ने एक बड़ी सफलता हासिल की है. वैक्सीन परीक्षण में शामिल सभी प्रतिभागियों में एंटीबॉडी बनाने में सफल रही है. जो वाकई एक बहुत बड़ी सफलता है. वैक्सीन के दो परीक्षण 76 प्रतिभागियों पर जून-जुलाई में हुए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *