Breaking News

अगर आप शॉवर से नहाते हैं तो संभल जाएं, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

कई लोग दिन भर फ्रेश महसूस करने के लिए सुबह-शाम शॉवर लेते हैं।दिन भर की थकान के बाद शॉवर लेने से वाकई पूरे शरीर में चुस्ती आ जाती है।लेकिन कई बार गलत तरीके से शॉवर लेने की वजह से व्यक्ति खुद को कई रोगों का शिकार बना लेता है। अगर आप गलत तरीके से शॉवर ले रहे हैं तो आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। आइए आपको बताते हैं शॉवर लेने का सही तरीका ताकि आप हमेशा सेहतमंद बने रह सकें।वर्कआउट के बाद स्किपिंग शॉवर न लें, क्योंकि इससे दाने निकल सकते हैं। कुछ लोग पसीने की बदबू को खत्म करने के लिए वर्कआउट के बाद शॉवर लेते हैं।

लेकिन शॉवर लेने के दौरान पसीने के कारण जो बैक्टिरिया पैदा होते हैं वह आपके शरीर पर आए दाने के कारण बन सकते हैं।कंट्रॉस्ट शॉवर यानी की गरम पानी का शॉवर आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। अपना शॉवर खत्म करने से पहले 30 सेकंड के ठंडे शॉवर को चालू करें। यह आपके तनाव को दूर करेगा और आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाएगा।शॉवर लेने के बाद कभी भी गीले बालों को तौलिए में न लपेटें। इससे आपके बाल कमजोर होकर आसानी से टूट जाते हैं। इससे बचने के लिए शॉवर के बाद कभी भी गीले बालों को तौलिए से न लपेटें।

बहुत से लोग रोजाना नहाते हैं।अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो संभल जाएं। आप कई गंभीर बीमारियों के शिकार बन सकते हैं।अगर आप रोजाना बाल धोते हैं तो कई स्वास्थ्य संबंधी बालों की समस्या होती है। जिन लोगों के बाल पतले या कमजोर हैं, उन्हें हर रोजाना बाल धोने से बचना चाहिए। बालों से जुड़ी समस्या से बचने के लिए सप्ताह में दो बार बाल धोएं।शॉवर लेते समय हमेशा उसे साफ करें। शॉवर को बिना साफ किया अगर आप नहाते हैं तो आपके फेफड़ों पर असर पड़ सकता है।ऐसा इसलिए क्योंकि शॉवर पर जमें जीवाणु पानी के जरिए आपके शरीर के अंदर चले जाते हैं और आपके फेफड़ों को संक्रमित कर देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *