Breaking News

अगर आप भी नए साल की पार्टी मनाने जा रहे हैं तो यहां जानें कहां-कहां लगी है पाबंदी

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के कारण हाहाकार मचा हुआ है। तो वहीं अब ब्रिटेन (Britain) से फैल रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन को लेकर चिंता बनी हुई है। जिसके कारण कई देशों ने ब्रिटेन से आने जाने वाले सभी विमानों पर प्रतिबन्ध कर दिया है। वहीं अब नए साल (Happy New Year 2021) के आने में भी बस कुछ दिन ही बचे हैं। मगर इस बार देश में कोरोना महामारी (Covid 19) के चलते कई तरह की पाबंदियां लगा दी गई हैं। इससे नए साल का जश्‍न फीका पड़ सकता है। यदि आप भी नए साल पर जश्‍न के लिए कहीं जाने की योजना बना रहे हैं तो उससे पहले आप इन नियमों को जरूर जान लें।

महाराष्‍ट्र में लगा है नाइट कर्फ्यू
कोरोना संक्रमण को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में 22 दिसंबर से लेकर 5 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू लगा हुआ है। इसके कारण प्रतिदिन 7 घंटे तक रात में कर्फ्यू लगा रहेगा। यह रात 11 से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा। ज्यादातर शहरों में सार्वजनिक स्थानों पर नए साल का जश्न मनाने पर रोक है।

कर्नाटक में भी लगी पाबंदी
कर्नाटक में भी राज्‍य सरकार ने 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक सभी पब, क्लबों और रेस्‍त्रां में नए साल के जश्‍न के लेकर होने वाली पार्टियों पर रोक लगा दी है। हालांकि राज्‍य में नाइट कर्फ्यू नहीं है और आयोजन को लेकर पाबंदी हैं।

उत्तराखंड में पाबंदी
उत्‍तराखंड में नए साल पर सार्वजनिक समारोह को लेकर सख्त पाबन्दी हैं। प्रशासन ने ये निर्देश देहरादून, ऋषिकेश और मसूरी के सभी पब और रेस्‍त्रां पर लागू कराए जाएंगे। इन नियमों का उल्लंघन करने वाले व्‍यक्ति पर आपदा प्रबंधन एक्‍ट 2005 और एपिडेमिक डिसीज एक्ट के साथ ही आईपीसी की धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी।

पंजाब में नाइट कर्फ्यू
पंजाब सरकार ने कोरोना महामारी के चलते 1 जनवरी तक रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया हुआ है। सरकार की तरफ से जारी एक गाइडलाइन के मुताबिक ने 11 दिसंबर को एक गाइडलाइन जारी की थी जिसके तहत घर के अंदर 100 और बाहरी जगहों पर 250 से ज्यादा लोगों के इकठ्ठा होने पर रोक है।

उत्तर प्रदेश में भी रहेगी सख्ती
यूपी में भी कई शहरों में नए साल के जश्‍न को लेकर पाबंदी रहेगी। नोएडा में ये पाबंदी पहले से ही लागू हैं। प्रशासन ने इसके लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। इसके तहत नए साल की पार्टी के आयोजनकर्ता को पूरी जानकारी संबंधित डीसीपी को देनी पड़ेगी। वहीं किसी भी आयोजन में 100 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते।

राजस्थान में रहेगा कर्फ्यू
राजस्थान की सरकार ने 31 दिसंबर की रात 8 बजे से 1 जनवरी 2021 की शाम 6 बजे तक उन शहरों में कर्फ्यू लगाने का एलान किया है, जिनकी आबादी एक लाख से ज्यादा है। सभी बाजार 7 बजे तक बंद हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *