Breaking News

WhatsApp की बढ़ी टेंशन, लॉन्च हुआ देश का अपना Sandes ऐप, ऐसे करें डाउनलोड

अगर आप WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी (Privacy Policy) को लेकर परेशान हैं तो अब आपकी चिंता खत्म. अब आपको हर तरह के मैसेजिंग ऐप से छुटकारा मिल गया है. मोदी सरकार ने नया मैसेजिंग ऐप Sandes को आम जनता के लिए खोल दिया है. मोदी सरकार ने Sandes ऐप को आम जनता के लिए लॉन्च कर दिया है. इस ऐप को App Store में रिलीज कर दिया गया है. कोई भी आम व्यक्ति इस ऐप को डाउनलोड करके यूज करना शुरू कर सकता है. उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ समय से प्राइवेसी मामले को गंभीरता से लेते हुए मोदी सरकार ने Sandes ऐप तैयार करवाया था. शुरुआत में इस मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल सरकारी कर्माचारी कर रहे थे. ऐप के सफल टेस्ट के बाद ही इसे आम लोगों के लिए खोल दिया गया है.


18 फरवरी को इस ऐप को iOS के लिए लॉन्च कर दिया है. Apple App Store में इस ऐप को लॉन्च कर दिया गया है. आप इसे iPhone में डाउनलोड कर सकते हैं. Adroid फोन यूजर्स के लिए APK File आ चुकी है. लेकिन Google Play Store में फिलहाल ये ऐप नहीं दिख रहा है. Sandes ऐप की APK File आ चुकी है. आप इस फाइल को सीधे डाउनलोड करके ऐप यूज करना शुरू कर सकते हैं.

डाउनलोड के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – https://www.gims.gov.in/dash/dlink

उल्लेखनीय है कि Sandes एक मैसेजिंग ऐप को केंद्र सरकार ने तैयार किया है. इस ऐप की सबसे अच्छी बात ये है कि विदेशी ऐप्स आपकी प्राइवेसी और डेटा की चोरी नहीं कर पाएंगे. इस ऐप को NIC (National Informatics Centre) ने डेवलप किया है, जो मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MeitY) का हिस्सा है.