Breaking News

UP की जेल में स्मार्ट वॉच और स्मार्ट बैंड पर लगा बैन, अब अधिकारी-कर्मचारी नहीं कर सकेंगे इस्‍तेमाल

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की जेल और कारागारों में स्मार्ट वॉच और स्मार्ट बैंड (smart watch and smart band) प्रतिबंधित कर दिए गए हैं. इस संबंध में शुक्रवार को डीजी जेल आनंद कुमार ने निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने जेल के अंदर मोबाइल फोन के बाद स्मार्ट वॉच को भी बैन किया है.

विभाग का कहना है कि जेलों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्मार्ट वॉच पर प्रतिबंध (Sanctions) लगाया गया है. अधिकारी-कर्मचारी भी जेल के अंदर स्मार्टवॉच का प्रयोग नहीं कर सकेंगे. मोबाइल से कनेक्ट होने की वजह से स्मार्ट वॉच और स्मार्ट बैंड प्रतिबंधित किए गए हैं. इस संबंध में प्रदेशभर की सभी जेलों को मुख्यालय से निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

जेल के अंदर फोन के जरिए वारदातों को दिया गया अंजाम
दरअसल, जेल के अंदर से कैदियों ने मोबाइल फोन (mobile phone) के जरिए कई वारदातों को अंजाम दिया है. उसी के जरिए अपराधी जेल के अंदर से अपना नेटवर्क चलाते हैं. लिहाजा इस नेटवर्क की कमर तोड़ने के लिए सरकार ने सख्त फैसला लिया है. यदि कोई अपराधी जेल के भीतर से किसी अपराध को अंजाम देने के लिए मोबाइल का इस्तेमाल करता है तो उस पर 50 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा.

चित्रकूट जेल में विधायक की पत्नी को मोबाइल समेत पकड़ा गया
हाल ही में यूपी के बांदा जेल में बंद बाहुबली नेता और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी की बहू और विधायक अब्बास अंसारी की पत्नी निखत बानो को पुलिस ने हिरासत में लिया था. दरअसल, निखत बानो चित्रकूट जेल में बंद अपने पति अब्बास अंसारी से मुलाकात करने पहुंची थीं. इस दौरान छापेमारी की गई तो निखत के पास से मोबाइल और कुछ प्रतिबंधित सामान बरामद हुआ है. इसके बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया है. निखत अंसारी के खिलाफ FIR दर्ज कराई गई है.

निखत और अब्बास की मुलाकात डिप्टी जेलर के कमरे में हो रही थी. इस दौरान तलाशी ली गई. इस मामले में जेल प्रशासन की तरफ से मुकदमा दर्ज करवाया गया है. वहीं, निखत अंसारी को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. जेल प्रशासन की लापरवाही को लेकर भी जांच के आदेश दिए गए हैं. इस मामले में विधायक अब्बास अंसारी, उनकी पत्नी निखत बानो, ड्राइवर नियाज़, चित्रकूट जेल अधीक्षक अशोक सागर, डिप्टी जेलर सुशील कुमार, कॉन्स्टेबल जगमोहन समेत 6 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.