Breaking News

Ind Vs NZ: न्यूजीलैंड के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, 66 रनों पर सिमटी पूरी टीम

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (new zealand cricket team) को भारत (India) ने तीसरे टी-20 (3rd T20) में केवल 66 के स्कोर पर समेट दिया है। भारत ने 234/4 का स्कोर बनाया था और मैच को 168 रनों के भारी अंतर (huge margin of 168 runs) से अपने नाम किया है। टी-20 अंतरराष्ट्रीय में कीवी टीम का यह दूसरा सबसे न्यूनतम स्कोर हो गया है। इससे पहले वे बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ 60-60 रनों पर भी सिमट चुके हैं। श्रीलंका ने उन्हें सर्वाधिक तीन बार 100 से कम पर रोका है।

यह 10वां मौका है जब कीवी टीम इस फॉर्मेट में 100 से कम के स्कोर पर ढेर हुई है। बांग्लादेश क्रिकेट टीम के साथ वह संयुक्त रूप से सर्वाधिक बार इस फॉर्मेट में 100 से कम के स्कोर पर आउट होने वाली टीम बनी हैं। बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम दूसरे सर्वाधिक आठ बार 100 से कम के स्कोर पर आउट हुआ है। श्रीलंका और वेस्टइंडीज 7-7 बार आउट हो चुकी हैं।

भारत ने जीती लगातार आठवीं टी-20 सीरीज
भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के तीसरे मुकाबले में बुधवार को न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को 168 रन से हरा दिया। टी-20 में भारत की सबसे बड़ी जीत है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम पर खेले इस मुकाबले में जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम ने सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। यह भारतीय टीम की लगातार आठवीं टी-20 सीरीज जीत है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 234 रन बनाए थे। इसमें शुभमन गिल (126*) ने शानदार शतक लगाकर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 12.1 ओवर में ही 66 रन बनाकर आउट हो गई। न्यूजीलैंड के लिए डेरिल मिशेल ने सर्वाधिक 35 रन बनाए। भारत के लिए हार्दिक पांड्या ने 4, अर्शदीप सिंह उमरान मलिक और शिवम मावी ने दो-दो विकेट लिए।

भारतीय गेंदबाजों ने पॉवर-प्ले में शानदार गेंदबाजी की और न्यूजीलैंड के पांच बल्लेबाजों को सिर्फ 30 रन पर आउट कर दिया। हार्दिक पांड्या और अर्शदीप सिंह को दो-दो सफलता मिली। वहीं उमरान मलिक ने एक विकेट अपने नाम किया। पांचों बल्लेबाजों में कोई दहाई का आंकड़ा भी नहीं कर पाया। भारतीय गेंदबाजों की लहराती गेंद न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को समझ ही नहीं आई। सूर्यकुमार यादव ने दो शानदार कैच भी लपके। कीवी टीम मुकाबले में कहीं नजर नहीं आई।

गिल टी-20 क्रिकेट में शतक जड़ने वाले सातवें भारतीय बल्लेबाज बने हैं। उनसे पहले रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, विराट कोहली और सुरेश रैना ये कारनामा कर चुके हैं। रोहित ने तो टी-20 क्रिकेट में चार शतक लगाए हैं। गिल की 126 रन की पारी किसी भी भारतीय बल्लेबाज की टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे बड़ी पारी है। उन्होंने विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा है। जिन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ 122 रन की पारी खेली थी।

ईशान किशन टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अपने फॉर्म के साथ न्याय नहीं कर पा रहे हैं। पहले टी-20 में वह पांच गेंदों का सामना करने के बाद केवल 4 रन बनाकर आउट हो गए थे। वहीं दूसरे मैच में भी उन्होंने 32 गेंद का सामना करते हुए सिर्फ 19 रन बनाए थे। वह आज भी सिर्फ एक रन बना पाए। वहीं हार्दिक ने 30, सूर्यकुमार ने 24 और राहुल त्रिपाठी ने 44 रन की अहम पारी खेली।

भारत ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय में किसी टेस्ट टीम की दूसरी सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड बनाया है। पहले स्थान पर श्रीलंका क्रिकेट टीम है। श्रीलंका ने 2007 में केन्या को 172 रन से हराया था। अगर टेस्ट न खेलने वाली टीमों के रिकॉर्ड भी शामिल करें तो टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड चेक रिपब्लिक के नाम है। उन्होंने साल 2019 में तुर्किये को 257 रन से हराया था।