Breaking News

HAIR CARE TIPS: टूटते बालों की समस्या को दूर करने के लिए घर पर ही बनाए ये चार हेयर मास्क

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में लोगों के बाल झड़ने की समस्या बहुत कॉमन हो गई है. बाजार में जो केमिकल प्रोडक्ट्स मिलते हैं वो इस समस्या को और बढ़ा देते है. ऐसे में किसी केमिकल प्रोडक्ट का प्रयोग करने की अपेक्षा आप घर के किचन में रखें हुए कुछ सामानों का प्रयोग कर के ही लाभ पा सकते हैं. आज हम आपको दही से बनने वाले कुछ ऐसे हेयर मास्क के बारे में बताने वाले हैं जिसके प्रयोग से आप हेल्दी और मजबूत बाल पा सकते हैं. तो आइए जानते हैं उन हेयर मास्क को बनाने की विधि के बारे में-

दही और मेथी का लाभकारी हेयर मास्‍क

बता दें कि दही रूसी की समस्या को खत्म कर देता है. इसी के साथ ही मेथी बालों को बढ़ने में सहायता प्रदान करती है.ऐसे हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले 5 से 6 चम्मच लें और उसमें 1 बड़ा मेथा दाना पाउडर मिलाएं. अब इसमें 1 चम्मच ऑलिव ऑयल डाल दें और 2 घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में इसे बूरे बालों पर लगाकर 30 से 40 मिनट के रखें. बाद में बालों को शैंपू से धो लें. कुछ ही दिनों में आपको बालों में फर्क साफ तौर पर दिखाई देने लगेगा. बाल झड़ने की समस्या भी कम हो जाएगी.

दही और प्याज के रस का हेयर मास्‍क

प्याज का रस भी बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है. दही और प्याज के रस का हेयर मास्क बनाने के लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच दही और 5 से 6 चम्मच प्याज का रस मिलाएं. इसे मिला कर बालों और जड़ो पर लगा लें. अब इसे 1 घंटे के लिए बालों पर लगा रहने दें. इसके बाद में इसको ठंडे पानी से धोकर शैंपू कर लें. अगर बाल झड़ने की समस्या बहुत हैं, तो इसे हफ्ते में दो बार जरूर ट्राई करें.

दही और एलोवेरा का हेयर मास्क

बालों के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद होता है. दही के साथ यूज करने के लिए आप इसमें एक चम्मच दही लें और उसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिला. फिर इसमें 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिला दें और इसे मिला कर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद में इसको पूरे बाल में लगा दें और घंटे भर के लिए छोड़ दें. इसके बाद में बालों को शैंपू से अच्छे तरह से धो लें. इससे बालों की खोई हुई शाइन वापस आती है.

दही और अंडे का हेयर मास्‍क

अंडा भी बालों को अंदर तक कंडीशन करता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 4 बड़े चम्मच दही और उसमें एक अंडा मिला दें. अब इसे बालों में बढ़िया से मिलाकर लगा दें और 20 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें. इसके बाद में बालों को शैंपू से धो दें. बेहतर रिजल्‍ट पाने के आप इसे सप्ताह में एक बार जरूर प्रयोग करें.