Breaking News

Dhanteras 2021: जानिए क्या है इस त्योहार के दौरान सोना खरीदने का महत्व और इतिहास?

भारतीय सोना खरीदने को लेकर बहुत ही भावुक होते हैं और इसके लिए धनतेरस से बेहतर अवसर और क्या हो सकता है? खैर, लोगों का मानना ​​है कि अक्षय तृतीया, गुड़ी पर्व, नवरात्रि आदि जैसे अन्य त्योहारों की तरह ही सोना खरीदना शुभ है.

इन सभी के बीच, धनतेरस तब होता है जब ज्यादातर लोग जानबूझकर सोना खरीदने के लिए बाहर निकलते हैं क्योंकि इसे पवित्र माना जाता है.

धनतेरस वो दिन है जो दिवाली त्योहार के पांच दिनों की शुरुआत का प्रतीक है और इस दिन भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है.

धनतेरस का शाब्दिक अर्थ है धन (धन) तेरहवें दिन (तेरस), क्योंकि ये त्योहार हिंदू चंद्र कैलेंडर के कार्तिक महीने के तेरहवें दिन मनाया जाता है. इस साल ये 2 नवंबर 2021, मंगलवार को मनाया जाएगा.

धनतेरस 2021: तिथि और समय

धनतेरस पूजा मुहूर्त – 18:22 – 20:09
यम दीपन 2 नवंबर 2021
धनतेरस पर सोना खरीदने का शुभ समय – 2 नवंबर, 2021- शाम 7:10 बजे से रात 8:44 बजे तक

धनतेरस 2021: सोना खरीदने का महत्व

लीजेंड्स के अनुसार, हिमा नाम का एक राजा था जिसका एक पुत्र था और उसके साथ धनतेरस की एक कहानी जुड़ी हुई है. ज्योतिषियों ने उनके बेटे की शादी के चौथे दिन सांप के काटने से जल्दी मौत की भविष्यवाणी की थी.

और एक कारण के रूप में, उसकी बहादुर और सतर्क नवविवाहित पत्नी ने उसे उस विशेष दिन अपने पति के साथ सोने की अनुमति नहीं दी. दंपत्ति रात भर जागते रहे, कहानियां सुनते और गीत गाते रहे.

उसने कमरे के प्रवेश द्वार पर अपने सोने के गहनों और सोने के सिक्कों का ढेर बनाया और चमक पैदा करने के लिए ढेर के पास कई दीपक भी जलाए.

मृत्यु के देवता, यम, सर्प के रूप में, राजकुमार के द्वार पर पहुंचे, जो बाद में पैदा हुए थे, सोने पर दीपक के अपवर्तित प्रकाश की चमक से उनकी आंखें चकाचौंध और अंधी हो गईं.

राजकुमार के कमरे में प्रवेश नहीं कर पाने के कारण यम को वापस लौटना पड़ा. वो चढ़ गया और रात भर सोने के ढेर पर बैठा रहा. ज्योतिषीय भविष्यवाणी का समय बीत गया और यम चुपचाप चले गए और परिणामस्वरूप, युवा राजकुमार बच गया.

इसलिए इस दिन को धनतेरस के रूप में मनाया जाता है. इस कहानी ने धनतेरस के दिन सोना खरीदने की परंपरा को प्रेरित किया.

धनतेरस 2021: महत्व

माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए पूजा में सोना रखा जाता है. परिवार में किसी भी तरह की असामयिक मृत्यु से बचने के लिए यमदीप ने घर के बाहर दीया जलाने की रस्म शुरू की.

भारतीय लोगों की ये दृढ़ मान्यता है कि धनतेरस के दिन सोना-चांदी खरीदने से घर में सुख-समृद्धि आती है. सोना और चांदी उन्हें अपशकुन और अपने आस-पास की नकारात्मकता से बचाएंगे.

धनतेरस पर लोग न केवल सोना और चांदी खरीदते हैं बल्कि संपत्ति और अन्य संपत्तियों में भी निवेश करते हैं. प्रतिष्ठित पीली धातु खरीदना न केवल एक परंपरा है बल्कि ये एक अच्छे निवेश का भी एक तरीका बन गया है.