Breaking News

CBSE Board Exam 2021: 12वीं कक्षा की परीक्षाएं हुईं स्थगित, 10वीं की परीक्षाएं कैंसिल

भारत में कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं क्लास की परीक्षाएं कैंसिल कर दी गई हैं। वहीं 12वीं क्लास की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। सीबीएसई की परीक्षाओं को कैंसिल करने या आगे बढ़ाने को लेकर उठ रही मांगों के मद्देनजर प्रधानमंत्री मोदी ने आज शिक्षा मंत्रालय के साथ एक हाई लेवल मीटिंग की थी।

इसी मीटिंग में निर्णय के बाद ही शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने परीक्षाओं को रद्द करने का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल समेत कई नेताओं ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरों के मद्देनजर सीबीएसई परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग की थी।

दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट पहले ही आ चुकी है। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक आयोजित की जाने वाली थी। वहीं 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम 15 जुलाई तक ऐलान करने की घोषणा की थी। सीबीएसई द्वारा जारी की गई डेटशीट के अनुसार 6 मई को दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए इंग्लिश की परीक्षा होनी थी। 10 मई को हिंदी ,11 मई को उर्दू, 15 को विज्ञान, 20 को होम साइंस, 21 मई को गणित और 27 मई को सामाजिक विज्ञान का एग्जाम होना था।