Breaking News

BJP ने जारी की 160 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, रविंद्र जडेजा की पत्नी को जामनगर तो हार्दिक पटेल वीरामगाम से लड़ेंगे चुनाव

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के दो चरणों में होने वाले चुनाव के लिए 160 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची गुरुवार को जारी की. मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को उनके निर्वाचन क्षेत्र घाटलोढ़िया से उम्मीदवार बनाया गया है तथा कई मौजूदा विधायकों के टिकट काटे गए हैं.
वहीं, क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा को भी टिकट दिया गया है. रिवाबा को जामनगर नॉर्थ से टिकट दिया गया है. पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को विरमगाम से पार्टी ने मैदान में उतारा है. पार्टी ने एक दिसंबर को पहले चरण में 89 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए 84 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं तथा पांच दिसंबर को दूसरे चरण के चुनाव के लिए 93 सीटों में से 76 पर उम्मीदवारों की घोषणा की है.
भाजपा की गुजरात इकाई के अध्यक्ष सी आर पाटिल के साथ केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव तथा मनसुख मांडविया ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में प्रत्याशियों की सूची जारी की. यादव ने बुधवार को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में चयनित उम्मीदवारों के नाम जारी किए.
राज्य के कई वरिष्ठ नेताओं ने चुनाव न लड़ने का फैसला किया:
यादव ने कहा कि सूची में 69 मौजूदा विधायक शामिल हैं. यह दिखाता है कि कई मौजूदा विधायकों को इस बार टिकट नहीं दिया गया है. इस सूची में 14 महिलाएं, अनुसूचित जाति के 13 तथा अनुसूचित जनजाति के 24 उम्मीदवार शामिल हैं. यादव ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी तथा पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल समेत राज्य के कई वरिष्ठ नेताओं ने चुनाव न लड़ने का फैसला किया है तथा इस संबंध में पार्टी नेतृत्व को पत्र लिखा था.
भाजपा अपनी जीत की लय बरकरार रखने की उम्मीद:
उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए हुई बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा के अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमित शाह तथा राजनाथ सिंह समेत केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे. भाजपा को 1995 से राज्य विधानसभा चुनाव में अपनी जीत की लय बरकरार रखने की उम्मीद है.