Breaking News

8 फरवरी को Google लॉन्च करेगी अपना नया AI, ChatGPT को देगा टक्कर

चैटबॉट ChatGPT के आने के बाद Google की टेंशन बढ़ गई है. इस बीच गूगल जल्द ही चैटजीपीटी को टक्कर देने के लिए अपने सर्च इंजन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) जोड़ने वाली है. इस बीच जानकारी मिली है कि कंपनी 8 फरवरी को सर्च और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर एक प्रोग्राम आयोजित करेगी. कंपनी के CEO सुंदर पिचाई ने हाल में इस प्लानिंग का खुलासा किया था.

पिचाई ने कहा था कि जल्द ही लोग सबसे पावरफुल मॉडल की मदद से एक्सपेरिमेंटल और इनोवेटिव तरीकों से सर्च कर सकेंगे. The Verge की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक गूगल 8 फरवरी को सर्च और AI से जुड़ा इवेंट आयोजित करने जा रही है. इवेंट के इनवाइट में जानकारी दी गई है कि AI का इस्तेमाल करके लोगों के सर्च करने के तरीकों को पहले से ज्यादा स्वाभाविक और सहज बनाया जाएगा.

इससे पहले पिचाई ने कहा था कि गूगल सर्च के लिए LaMDA (डायलॉग एप्लीकेशन के लिए लैंग्वेज मॉडल) को अपने लैंग्वेज मॉडल को अपनाएगा. हालांकि, गूगल ने साफतौर पर ChatGPT को टक्कर देने के लिए प्रतिद्वंदी लाने का जिक्र नहीं किया है. इसके अलावा कंपनी अपने ऐप में कुछ और टूल्स भी पेश कर सकती है.

यूजर्स की संख्या 10 करोड़ हुई
इस बीच एक महीने में ChatGpt के यूजर्स की संख्या 10 करोड़ हो गई है. बता दें कि लॉन्चिंग के बाद से ही ChatGPT का नाम इंटरनेट जगत में खूब सुर्खियां बटौर रहा है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से चलने वाला यह चैटबॉट यूजर के सवालों के जवाब दे रहा है. यह Google की तरह किसी सवाल के जवाब में 10 लिंक नहीं बल्कि एक डिटेल जवाब देता है.

ChatGPT से निपटेगी गूगल
ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले समय में ChatGPT गूगल के वजूद को पूरी तरह खत्म कर सकता है. अपने ऊपर आने वाले इसी खतरे को दूर करने के लिए अब गूगल एआई का सहारा ले रहा है. माना जा रहा है कि आने वाले समय में गूगल कंपनी भी AI टेक्नॉलोजी से लैस एक नया चैटबॉट तैयार करेगी.