Breaking News

45 से अधिक आयु श्रेणी के कोटे की वैक्सीन 18 से ऊपर वालों को भी लगेगी

उत्तराखंड में 45 से अधिक आयु वर्ग के कोटे की कोविड वैक्सीन अब 18 से 44 आयु के लोगों को भी लगाई जाएगी। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए चल रहे टीकाकरण अभियान के तहत केंद्र की ओर से 45 से अधिक आयु वर्ग के लिए नियमित रूप से वैक्सीन की खेप भेजी जा रही है। जबकि 18 से 44 आयु वर्ग के लिए वैक्सीन खत्म है। गत दिनों स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ टीकाकरण की समीक्षा बैठक में राज्य की ओर से 45 से ऊपर श्रेणी के कोटे की वैक्सीन 18 से 44 आयु वर्ग को भी लगाने का मामला उठाया गया।

इस पर मंत्रालय ने टीकों का इस्तेमाल करने का फैसला राज्य को अपने स्तर पर लेने की बात कही थी। प्रदेश में 45 से ऊपर श्रेणी के लिए पर्याप्त टीके है। जबकि टीके की जरूरत 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को ज्यादा है। अब सरकार ने निर्णय लिया कि 45 से अधिक आयु वर्ग के कोटे की वैक्सीन 18 से 44 आयु वर्ग को भी लगाई जाएगी। प्रदेश सरकार ने 18 से ऊपर वालों के सीरम इंस्टीट्यूट को 1.41 लाख वैक्सीन का ऑर्डर दिया है। जो नौ जून के बाद मिलनी शुरू होगी।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि तीन जून को प्रदेश के 119850 कोवाशील्ड वैक्सीन प्रदेश को मिलेगी। केंद्र से ये टीके 45 से ऊपर वालों के लिए है। अब 45 से अधिक श्रेणी के कोटे की वैक्सीन 18 से 44 आयु के लोगों को भी लगाई जा सकेगी। वहीं, जिलों को 10 प्रतिशत टीके फ्रंट लाइन वर्करों को लगाए जाएंगे। इस संबंध में स्वास्थ्य महानिदेशक की ओर से सभी जिलों को आदेश जारी किए गए हैं।