Breaking News

44 साल पहले हुई जेनेट स्टॉलकप की हत्या का हुआ खुलासा, DNA की मदद से हत्यारे तक पहुंची पुलिस

अमेरिका (USA) से एक बेहद ही चौंकाने वाला मामला सामने आया है जहां एक महिला की मौत के 44 साल साल बाद उसकी हत्या(Murder) के आरोपी का खुलासा हुआ। यह खुलासा हुआ वारदात स्थल पर मिले आरोपी के DNA सैंपल से। जिसके जरिए पुलिस आरोपी तक पहुंचने में कामयाब हुई।

सीबीएस लोकल डॉट कॉम के मुताबिक  19 दिसंबर 1976 में अमेरिका के कैलिफोर्निया (California) में  नर्सिंग की 19 वर्षीय छात्रा जेनेट स्टॉलकप (Janet Stallcup) की हत्या कर दी गई थी। उस दिन वह अपने एक दोस्त की पार्टी में गई थी लेकिन वह गाड़ी समेत अचानक लापता हो गई थी। जिसके बाद करीब एक हफ्ते बाद उसका शव कार की अगली सीट पर मिला था। उसकी हत्या (Murder) गला घोंटकर की गई थी।

वहीं पोस्टमार्टम में पता चला कि मर्डर से पहले Janet Stallcup के साथ रेप किया गया था। पुलिस को कार की सीट से संदिग्ध आरोपी के बाल और स्किन का कुछ हिस्सा मिला। जिसे उसने फोरेंसिक जांच के लिए सुरक्षित रख लिया।

जिसके बाद कैलिफोर्निया की पुलिस ने शक के आधार पर टेरी डीन हॉकिन्स (Terry Dean Hawkins) नाम के शख्स को हिरासत में लिया। हॉकिन्स एक मैकेनिक था। वर्ष 1975 में हुई एक 30 वर्षीय महिला की हत्या के मामले में भी उसका नाम सामने आया था। इसके साथ ही हथियारों और नशीली दवाओं की तस्करी के आरोप भी उस पर लग चुके थे। वहीं गिरफ्तार होने के एक साल बाद ही हॉकिन्स की 23 वर्ष की आयु में ऑरेंज काउंटी जेल में ही मौत हो गई।

Terry Dean Hawkins की मौत तक उस पर मुकदमा चल रहा था और उसे दोषी नहीं ठहराया गया था। उसकी मौत होने के बाद ही ट्रायल रुक गया और Janet Stallcup की हत्या किसने की थी, यह सवाल फाइलों में ही दफन रह गया। जासूसों ने इस हत्याकांड का राज खोलने की पूरी कोशिश की लेकिन वो सफल नहीं हुए।

आखिरकार इस हत्या का राज उजाकर करने के लिए कैलिफोर्निया की पुलिस ने DNA जांच करने का फैसला किया। पुलिस ने वर्ष 2002 में घटनास्थल पर लिए गए स्वैब से जेनेटिक मटेरियल को अलग किया। इस सैंपल को अलग-अलग संदिग्धों से मिलान किया गया लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। अंत में पुलिस ने Terry Dean Hawkins के एक नजदीकी जीवित रिश्तेदार से अपना DNA सैंपल देने का अनुरोध किया।

उसने अपना DNA सैंपल पुलिस को दे दिया। पुलिस ने उस सैंपल को घटनास्थल से मिले जेनेटिक मटेरियल से मिलाने के लिए लैब में भेजा। उसके बाद जो खुलासा हुआ उससे पुलिस हैरान रह गई दोनों नमूने आपस में मैच कर गए। इसके बाद ये साफ हो गया कि 44 साल पहले Janet Stallcup की हत्या किसी और ने नहीं बल्कि Terry Dean Hawkins ने ही की थी। वहीं पुलिस अब इस मामले में कोर्ट में अपनी रिपोर्ट पेश करने की तैयारी कर रही है।