Breaking News

3 दिन के बच्चे ने पास की 8वीं क्लास की परीक्षा, जानिए क्या है पूरा मामला

बिहार(Bihar) में एक चौकानें वाला मामला सामने आया है, जहां एक स्कूल ने ऐसा टीसी यानि की ट्रांसफर सर्टिफिकेट (Three Day Old Child Passed Class Eight) निकाला है, जिसके हिसाब से एक 3 दिन के बच्ची ने 8वीं कक्षा को पास कर लिया है. इस जारी किए गये ट्रांसफर सर्टिफिकेट के हिसाब से  इस छात्र का जन्म 20 मार्च, 2007 को हुआ था और उसने 23 मार्च, 2007 को ही 8वीं कक्षा के एग्जाम दे दिये और पास भी हो गयी.

स्कूल सर्टिफिकेट में निकली बड़ी गलती

स्कूल द्वारा जिस छात्र को ये ट्रांसफर सर्टिफिकेट (3 Day Old Child Passed 8th Class) जारी किया गया है. उसका नाम प्रिंस कुमार है, उसने बताया है कि उसने मुजफ्फरपुर के गोसाईदास तेनगारी के सरकारी स्कूल से 23 मार्च, 2007 को क्लास 8 पास किया था. जिसके बाद जब उसने स्कूल से टीसी मांगी तो उसमें, उसकी जन्मतिथि (Date Of Birth) 20 मार्च, 2007 लिखी हुई थी.

शिकायत पर स्कूल से निकाला

चौकानें वाली बात ये है कि उस स्कूल के प्रधानाचार्य ने भी इस गलती पर ध्यान ना दिया और बिना देखें ही साइन कर दिया. इस सर्टिफिकेट को लेकर जब छात्र स्कूल गया तो प्रिंसिपल से मिलने देने की बजाय स्कूल वालों ने उसे स्कूल से ही बाहर निकाल दिया. जिसके बाद छात्र के पिता ने जिला शिक्षा अधिकारी (DEO) से बात की और फिर इसमें उन्होंने क्लर्क की गलती की बात मानी है.

सामने आई क्लर्क की गलती

मुजफ्फरपुर जिला शिक्षा अधिकारी (DEO) ने माना की ये गलती क्लर्क से हुई है, उसे ध्यान  से काम करना चाहिए था और वो इस गलती को जल्द ही सुधारेंगे. हमने स्कूल प्रशासन के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी कर दी है. इससे पहले भी ऐसी ही एक गलती मुजफ्फरपुर की भीम राव अंबेडकर यूनिवर्सिटी से सामने आई थी, जहां एक छात्र के एडमिट कार्ड में पिता का नाम इमरान हाशमी और मां का नाम सनी लियोनी लिख दिया गया था.