Breaking News

22 अप्रैल से शुरू होगी चारधाम यात्रा, श्रद्धालुओं के लिए इस दिन खुलेंगे चारों धामों के कपाट

इस बार चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) की शुरुआत 22 अप्रैल से होगी। देश-दुनिया से आने वाले तीर्थयात्रियों (pilgrims) की यात्रा को सुगम बनाने के लिए सरकार तैयारियों में जुटी है। सरकार को उम्मीद है कि चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं (devotees) की संख्या एक नया रिकॉर्ड बनाएगी।

बदरीनाथ और केदारनाथ धाम (Badrinath and Kedarnath Dham) के कपाट खुलने की तिथि तय हो गई है। बदरीनाथ के 27 अप्रैल और केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुलेंगे जबकि परंपरा के अनुसार 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे। हालांकि मंदिर समितियों की ओर से कपाट खुलने का समय और तिथि घोषित की जाएगी।

कोविड महामारी के दो साल बाद बीते वर्ष चारधाम यात्रा में 45 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री और हेमकुंड साहिब के दर्शन किए थे। शुरुआत में ही धामों में उमड़ी भीड़ से इंतजाम भी कम पड़ गए थे। धामों में दर्शन के लिए मारामारी और केदारनाथ हेली सेवा के लिए श्रद्धालुओं को लंबा इंतजार करना पड़े। बीते वर्ष की यात्रा के अनुभव को देखते हुए इस बार सरकार व्यवस्थाएं बना रही है। जिससे यात्रा सुगम हो सके।