Breaking News

2015 में ढाका में अमेरिकियों पर हुए आतंकी हमले की जानकारी के लिए 50 लाख डॉलर के इनाम की घोषणा

अमेरिकी विदेश विभाग की राजनयिक सुरक्षा सेवा के रिवार्ड्स फॉर जस्टिस (आरएफजे) कार्यालय ने बांग्लादेश के ढाका में 2015 में हुए आतंकवादी हमले की जानकारी के लिए एक इनाम देने की पेशकश की है। इस हमले में हमलावरों ने अमेरिकी नागरिक अविजीत रॉय की चाकू से हमला कर हत्या कर दी थी और उसकी पत्नी, रफीदा बोन्या अहमद गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

राज्य सचिव ने कहा कि ढाका में 2015 में रॉय की हत्या और अहमद पर हमले में शामिल किसी भी देश में गिरफ्तारी या दोषसिद्धि की सूचना देने वाले को 50 लाख अमरीकी डॉलर तक का इनाम दिया जाएगा। 26 फरवरी, 2015 को रॉय और अहमद दोनों बांग्लादेश में जन्मे अमेरिकी नागरिक एक पुस्तक मेले में भाग लेने के लिए ढाका जा रहे थे, जब हमलावरों ने उन पर चाकू से हमला किया। इसमें रॉय की मौत हो गई और अहमद गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

अमेरिकी विदेश विभाग ने सोमवार को एक बयान में कहा, इसकी मामले की जांच जारी है और हम ऐसी जानकारी मांग रहे हैं जो इस जघन्य आतंकवादी हमले के अपराधियों को न्याय दिलाने में कानून प्रवर्तन एजेंसियों की सहायता करेगी। बांग्लादेश में कुल छह व्यक्तियों को दोषी ठहराया गया, फिर उन पर मुकदमा चलाया गया।

साजिशकर्ताओं में से दो सैयद जियाउल हक (उर्फ मेजर जिया) और अकरम हुसैन की अनुपस्थिति में मुकदमा चलाया गया और वे गुम रहे। दो संबंधित समूहों ने जिम्मेदारी का दावा किया है। बांग्लादेश स्थित अल-कायदा से प्रेरित आतंकवादी समूह अंसारुल्ला बांग्ला टीम ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

भारतीय उपमहाद्वीप (एक्यूआईएएस) में अल-कायदा के अब-मृत नेता असीम उमर ने एक सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट किया जिसमें दावा किया गया कि रॉय और अहमद पर हमले के लिए एक्यूआईएएस अनुयायी जिम्मेदार थे। 2016 में, राज्य विभाग ने एक्यूआईएस को आव्रजन और राष्ट्रीयता अधिनियम की धारा 219 के तहत एक विदेशी आतंकवादी संगठन और कार्यकारी आदेश 13224 के तहत एक विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया, जो आतंकवादियों और आतंकवादी कृत्यों का समर्थन करने वालों को मंजूरी देने का अधिकार प्रदान करता है।