Breaking News

हैदराबाद: KGF-2 के ‘रॉकी भाई’ को देख सिगरेट का पूरा पैकेट पी गया 15 साल का किशोर, हालत बिगड़ी

हाल ही में रिलीज हुई फिल्म केजीएफ (movie kgf) के हीरो ‘रॉकी भाई’ (Hero Rocky Bhai) को देखकर 15 साल के एक बच्चे ने पूरी पैकेट सिगरेट (packet cigarettes) पी ली। आनन-फानन में बच्चे को अस्पताल में भर्ती (admitted to hospital) कराया गया। जानकारी के मुताबिक हैदराबाद के राजेंद्र नगर इलाके में रहने वाले इस बच्चे ने दो दिन में तीन बार केजीएफ-2 फिल्म देखी। बच्चे को फिल्म में रॉकी भाई का कैरेक्टर इतना पसंद आया कि उसने एक दिन में सिगरेट का पूरा पैकेट पी लिया। तबीयत खराब होने के बाद परिवार ने बच्चे को अस्पताल में भर्ती कराया जहां ईलाज के साथ उसकी काउंसलिंग भी हो रही है।

सेंचुरी हॉस्पिटल के कंसल्टेंट पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. रोहित रेड्डी पाथूरी ने इस मामले को लेकर कहा कि किशोर अवस्था में बच्चे अक्सर ‘रॉकी भाई’ जैसे पात्रों से प्रभावित हो जाते हैं। इस मामले में भी ऐसा ही हुआ और किशोर एक दिन में पूरी पैकेट सिगरेट पीकर गंभीर रूप से बीमार हो गया।

उन्होंने कहा कि फिल्में हमारे समाज पर बड़ा प्रभाव डालती है। ऐसे में फिल्म निर्माताओं और अभिनेताओं की नैतिक जिम्मेदारी है कि वे सिगरेट पीने या तंबाकू चबाने या शराब का सेवन करने जैसे कृत्यों को ग्लैमराइज न करें। उन्होंने कहा कि ‘रॉकी भाई’ जैसे कैरेक्टर को लोग जीने लगते हैं और उन्हें सच मानकर उनके जैसा व्यवहार करने लगते हैं।

गौरतलब है बचपन और किशोरावस्था के दौरान सिगरेट पीने की लत से युवाओं में तेजी से सांस संबंधी बीमारी बढ़ रही है। सिगरेट के लगातार इस्तेमाल से युवाओं में फिटनेस की कमी के अलावा फेफड़ों का विकास प्रभावित हो रहा है। कई बार किशोर अवस्था में धूम्रपान की लत बच्चे का पूरा भविष्य खराब कर देती है और वो नशे का आदी होता चला जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार 87 फीसदी सिगरेट पीने वाले लोगों ने अपनी पहली सिगरेट 18 साल की उम्र में पी थी जबकि 95 फीसदी सिगरेट पीने वाले लोगों ने 21 साल की उम्र में सिगरेट पीना शुरू किया था।