Breaking News

हेल्दी स्प्राउट्स मधुमेह के रोगियों के लिए बेहद लाभकारी हैं, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसमें खानपान का विशेष ख्याल रखना होता, जो अपने बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल से परेशान रहते हैं, ऐसे मरीजों के लिए स्प्राउट्स (sprouts for diabetes) यानी कि अंकुरित अनाज खाना बेहद फायदेमंद है.

जाने माने आयुर्वेदिक डॉक्टर और कई पुस्तकों के लेखक अबरार मुल्तानी बताते हैं कि स्प्राउट्स में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो कि मेटाबोलिज्म को ठीक करते हैं, पेट साफ रखते हैं और ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ने से रोकते हैं.

क्यों होती है शुगर की बीमारी 
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, डायबिटीज होने का कारण खराब लाइफस्टाइल, उम्र बढ़ना, मोटापा और तनाव हो सकता है. इसकी वजह से हृदय से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज शामिल कर सकते हैं.

डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, डायबिटीज में स्प्राउट्स खाना शरीर के लिए हर तरह से फायदेमंद है. इस खबर में आपको चार ऐसे अंकुरित अनाजों के बारे में जानकारी दी जा रही है, जिनके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है. इसके साथ ही दूसरे फायदे भी मिलते हैं.

डायबिटीज के मरीजों के लिए 3 हेल्दी स्प्राउट्स 

1. अंकुरित मेथी का सेवन करें मधुमेह मरीज
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, डायबिटीज में अंकुरित मेथी खाने से शरीर को एक साथ कई फायदे मिलते हैं. इसे खाने से ब्लड शुगर कम होता है. शरीर को एक बड़ी मात्रा में फाइबर मिलता है, जो कि पाचन क्रिया को सही करता है और इंसुलिन को रंगुलेट करने में भी मदद करता है. इसमें कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो कि इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं और डायबिटीज के मरीजों को संक्रामक बीमारियों से भी बचाते हैं.

2. अंकुरित चना शुगर पेशेंट के लिए लाभकारी
अगर डायबिटीज के मरीज अंकुरित चने को रोज खाएं तो उनका ब्लड शुगर लेवल भी रहेगा और शरीर की कमजोरी भी दूर होगी. अंकुरित अनाज में स्टार्च की मात्रा कम हो जाती है, इसलिए उनमें कार्ब कम होता है. साथ ही प्रोटीन का अनुपात थोड़ा अधिक होता है, जिससे आप दिन पेट भरा हुआ महसूस कर सकते हैं और आपका एनर्जी लेवल भी सही रहता है. साथ ही ये स्प्राउट्स इम्यूनिटी बूस्टर भी होते हैं जो कि आपको कई मौसमी बीमारियों से लड़ने के लिए अंदर से मजबूत बनाते हैं.

3. अंकुरित मूंग का सेवन फायदेमंद
डायबिटीज में अंकुरित मूंग खाना बेहद फायदेमंद है. मूंग बीन विटेक्सीन और आइसोविटेक्सीन नाम के कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कि ब्लड शुगर लेवल को सही कर सकते हैं और इंसुलिन को अधिक प्रभावी ढंग से काम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा अंकुरित मूंग में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा भी ज्यादा होती है, जो कि पाचन क्रिया को सही करता है.