Breaking News

हाफिज सईद के बहनोई से लेकर मुंबई धमाकों के आरोपियों तक, भारत सरकार ने 18 और लोगों को घोषित किया आतंकी

आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति पर सख्ती से आगे बढ़ते हुए सरकार ने 18 और व्यक्तियों को आज गैर कानूनी गतिविधि (निवारण) अधिनियम 1967 के तहत आतंकवादी घोषित किया है। गृह मंत्रालय ने आज यहां एक वक्तव्य जारी कर कहा कि 18 और व्यक्तियों को गैर कानूनी गतिविधि अधिनियम के तहत आतंकवादी घोषित कर इनके नाम इस अधिनियम की चौथी अनुसूची में शामिल करने का निर्णय लिया है। आज जिन व्यक्तियों को आतंकवादी घोषित किया गया है उनमें से अधिकतर पाकिस्तान में सक्रिय हैं। इससे पहले भी तेहर व्यक्तियों को आतंकवादी घोषित किया जा चुका है। इस तरह अब तक सरकार ने कुल 31 व्यक्तियों को आतंकवादी घोषित किया है। सरकार ने पिछले वर्ष अगस्त में इस अधिनियम में संशोधन कर यह प्रावधान किया था कि आतंकवाद की गतिविधियों में लिप्त व्यक्तियों को आतंकवादी घोषित किया जायेगा। इस संशोधन से पहले इस तरह की गतिविधियों में शामिल संगठनों को ही आतंकवादी संगठन घोषित किया जा सकता था। पाकिस्तान में सक्रिय लश्कर–ए-तोयबा का कमांङर साजिद मीर। वह मुम्बई आतंकवादी हमलों के प्रमुख साजिशकर्ताओं में भी शामिल है।

पाकिस्तान में सक्रिय जम्मू कश्मीर में लश्कर ए तोयबा की गतिविधियों को अंजाम देने वाला कमांडर युसूफ मुजामील वह भी मुंबई हमलों का एक अभियुक्त है। लश्कर ए तौयबा के प्रमुख हाफिज सईद का बहनोई अब्दुर रहमान मक्की जो लश्कर के राजनीतिक मामलों और विदेश संबंध विभाग का मुखिया है। पाकिस्तान में सक्रिय प्रतिबंधित संगठन फला ए इंसानियत का डिप्टी चीफ शाहिद महमूद ।

पाकिस्तान में सक्रिय लश्कर ए तोयबा का आतंकवादी फरहातुल्ला घोरी। पाकिस्तान में सक्रिय जैश ए मोहम्मद का आतंकवादी अब्दुल राऊफ असघर, पाकिस्तान में सक्रिय जैश ए मोहम्मद का आतंकवादी अथर इब्राहीम , पाकिस्तान में सक्रिय मौलाना मसूद अजहर का रिश्तेदार यूसूफ अजहर, पाकिस्तान में सक्रिय जैश ए मोहम्मद का शाहिद लतीफ, पाकिस्तान में सक्रिय हिजबुल मुजाहीद्दीन का सुप्रीम कमांडर सैयद मोहम्मद युसूफ शाह , हिज्बुल मुजाहीद्दीन का उप सुप्रीम कमांडर गुलाम नबी खान, पाकिस्तान में सक्रिय हिज्बुल मुजाहीद्दीन का जफ्फार हुसैन भट्ट , पाकिस्तान में सक्रिय इंडियन मुजाहीद्दीन के संस्थापकों में से एक रियाज इस्माइल शाहबंदी , पाकिस्तान में सक्रिय इंडियन मुजाहीद्दीन का सह संस्थापक मोहम्मद इकबाल , पाकिस्तान में सक्रिय दाऊद इब्राहिम का सहयोगी शेख शकील , दाऊद इब्राहिम का सहयोगी और पाकिस्तान में सक्रिय मोहम्मद अनीस शेख , मुंबई बम धमाकों में शामिल पाकिस्तान में सक्रिय इब्राहिम मेमन और दाऊद इब्राहिम का साथी तथा पाकिस्तान में सक्रिय जावेद चिकना । ये सभी व्यक्ति सीमा पार से आतंकवाद की विभिन्न घटनाओं में शामिल हैं और अपने घृणित कृत्यों से लगातार देश को अस्थिर करने का प्रयास करते रहे हैं।