Breaking News

हर की पौड़ी में हिंदू बनकर रेस्टोरेंट चला रहा था शख्स, पुलिस ने किया रिगफ्तार

धर्मनगरी में एक बड़ा खुलासा हुआ। यहां हर की पैड़ी (har ki padi) के नजदीक सुभाष घाट (Subhash Ghat) पर एक गैर हिन्दू  (non hindu) को ढाबा चलाते पकड़ा गया। इसके बाद उसको पुलिस के हवाले कर दिया गया।

जानकारी के लिए बता दें कि मंगलवार को हरकी पैड़ी से सटे सुभाष घाट पर लगाए गए ढाबे में तीर्थ पुरोहितों ने एक ऐसे शख्स को पकड़कर पुलिस के हवाले किया जो अपनी असल पहचान छिपाकर रह रहा था। यह सुरक्षा की दृष्टि से भी बेहद गंभीर मामला है। पकड़े गए व्यक्ति के पास से मिले उसके आधार कार्ड से उसकी पहचान चुन्नू पुत्र मोहम्मद मुनीर निवासी 10/117, कंधेरी मऊनाथ भंजन, मऊ उत्तर प्रदेश के रूप में हुई।

बता दें कि यह पवित्र स्नान घाट गंगा जी के तट पर स्थित है जहां गंगा माता पहाड़ों को छोड़कर हरिद्वार से ही मैदानी क्षेत्र में प्रवेश करती है। माना जाता है कि इस पवित्र धार्मिक नदी में आस्था की डुबकी लगाने से इंसान के सभी पाप धूल जाते हैं। इसी हर की पौड़ी के पास तीर्थयात्रियों के लिए भोजनालय चलाने के वास्ते अपनी पहचान छुपाने और अलग नाम रखने के आरोप में मंगलवार को एक व्यक्ति को पकड़ा गया है।

 

हिंदू धार्मिक स्थलों का प्रबंधन देखने वाले निकाय के अधिकारी ने यह जानकारी दी है। हर की पौड़ी का प्रबंधन देखने वाली गंगा सभा के पदाधिकारी उज्ज्वल पंडित ने बताया कि सभा ने व्यक्ति को पकड़ कर पुलिस को सौंप दिया है। पंडित ने कहा कि नगर निगम के उपनियमों के अनुसार हर की पौड़ी क्षेत्र में गैर-हिंदू प्रवेश नहीं कर सकते हैं।

इस संबंध में पुलिस अधीक्षक (नगर) स्वतंत्र कुमार ने कहा कि व्यक्ति हिरासत में है और मामले की जांच की जा रही है। पंडित ने दावा किया कि आरोपी ने अपनी धार्मिक पहचान छुपाने के लिए हिंदू नाम धारण कर लिया था।

बता दें कि इसके पहले ही हर की पौड़ी में कई गैर हिंदुओं को पहचान छिपाकर दुकान चलाते पकड़ा गया है। पिछले महीने गंगा सभा के पदाधिकारियों ने 3 ऐसे लोगों को पकड़ा था। जब उनसे नाम पूछे गए तो उन्होंने अपने हिंदू नाम बताए लेकिन जब उनके आधार कार्ड की जांच की गई तो एक का नाम अजमल, दूसरे का नाम आसिफ और तीसरे का नाम कल्लन अहमद निकला। बाद में गंगा सभा के लोगों ने तीनों को पकड़कर पुलिस को सौंप दिया और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।