Breaking News

हरिद्वार में आज तीसरा शाही स्नान, सात बजे के बाद हरकी पैड़ी पर संत लगाएंगे डुबकी

हरिद्वार में आज होने वाले तीसरे शाही स्नान को लेकर डीजीपी, मेलाधिकारी व आईजी कुंभ ने शाही जुलूस के मार्गों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सुबह सात बजे के बाद हरकी पैड़ी अखाड़ों के लिए आरक्षित हो जाएगी। ऐसे में सुबह सात बजे तक ही स्नान हरकी पैड़ी पर श्रद्धालु कर पाएंगे। डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि शाही स्नान के दौरान किसी भी श्रद्धालु व स्थानीय नागरिक को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी। कुंभनगरी में बुधवार को मेष संक्रांति पर शाही स्नान व बैसाखी का पर्व स्नान होंगे। ऐसे में देर रात 12 बजे से सुबह सात बजे तक श्रद्धालु हरकी पैड़ी पर स्नान कर सकेंगे। इसके साथ ही सुबह सात बजे हरकी पैड़ी को संतों के लिए खाली कराया जाएगा।

हरिद्वार महाकुंभ: शाही स्नान पर 110 साल में पहली बार हुआ ऐसा, तस्वीरों में देखें कुंभ के अनोखे रंग… डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि 14 अप्रैल महाकुंभ 2021 का सबसे बड़ा दिन है। इसके लिए पुलिस की तैयारियां पूरी हैं। स्नान के दौरान स्थानीय निवासियों व श्रद्धालुओं को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी। शाही स्नान के जुलूसों के दौरान कुछ असुविधाएं होती हैं, लेकिन इसकी तैयारियां कर ली गई हैं। आम श्रद्धालुओं के लिए हिल बाईपास शुरू किया गया है। जो 30 अप्रैल तक लगातार खुला रहेगा।

शटल बस सेवा का लाभ श्रद्धालु उठा सकते हैं। मंगलवार को डीजीपी अशोक कुमार, मेलाधिकारी दीपक रावत व आईजी कुंभ संजय गुंज्याल ने शाही जुलूस निकलने वाले मार्गों का निरीक्षण किया। पुलिसकर्मियों को संदिग्ध व्यक्ति को जुलूस में न घुसने देने, श्रद्धालुओं व स्थानीय लोगों से मधुर व्यवहार करने के निर्देश दिए गए हैं। बैरागी अखाड़ा के शाही जुलूस में कम होगी वाहनों की संख्या सोमवती अमावस्या के शाही स्नान के दौरान बैरागी अखाड़ों के संतों के साथ ही उनके अनुयायियों की संख्या भी काफी थी। इसके चलते स्नान में देरी हो गई थी। साथ ही वाहनों की संख्या भी ज्यादा थी। ऐसे में बुधवार को होने वाले स्नान के दौरान बैरागी संतों का शाही जुलूस छोटा होगा। साथ ही वापसी के मार्ग में भी आंशिक बदलाव किया गया है।

सोमवार केे हुए शाही स्नान के दौरान बैरागी संतों के साथ ही उनके अनुयायियों की संख्या भी शाही जुलूस में बहुत ज्यादा थी। इसके चलते बैरागी संतों का स्नान देर से हुआ और श्रीपंचायती बड़ा उदासीन अखाड़े के संतों को स्नान में देरी हो गई थी। इसके चलते संत शंकराचार्य चौक पर धरने पर बैठ गए थे। बाद में मेला पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने उन्हें समझा-बुझाकर स्नान के लिए भेजा। इसको लेकर मंगलवार के बैरागी अखाड़ों के संतों के साथ मेला पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों की बैठक हुई है।

बैठक में कहा गया कि शाही जुलूस के दौरान इस बार वाहनों की संख्या कम रहेगी। जुलूस में शामिल लोगों के अखाड़ों की ओर से पास जारी किए जाएंगे। जिन लोगों पर पास नहीं मिलेगा उन्हें पुलिसकर्मी जुलूस से बाहर निकाल देंगे। साथ ही जुलूस में चार पदाधिकारी मौजूद रहेंगे जो जुलूस की जानकारी देंगे। इसके बाद के पीछे आने वाले गृहस्थों को हरकी पैड़ी के पास वाले घाटों पर स्नान कराया जाएगा।

बिना नेगेटिव रिपोर्ट बार्डर पर एंट्री नहीं : दीपक मेलाधिकारी दीपक रावत के अनुसार स्नान की तैयारियां पूरी हैं। कोविड एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) का सख्ती से पालन कराया जाएगा। बॉर्डर पर बिना आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट के प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। वहीं 12 अप्रैल के सोमवती अमावस्या के शाही स्नान पर श्रद्धालुओं के आंकड़ों के बाबत पुलिस से पार्किंगवार आंकड़े मांगे गए हैं जिससे सही श्रद्धालुओं का आंकलन हो सके। उन्होंने कहा कि कोर्ट में भी इसका जवाब देना है।