Breaking News

स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा फैसला -भारत के सभी राज्यों में 2 जनवरी से होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन

कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत अब लगातार एक कदम आगे बढ़ता जा रहा है. गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है. अब 2 जनवरी से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया जाएगा. अबतक ये सिर्फ चार राज्यों में किया जा रहा था. अबतक देश के 4 राज्यों में ही ऐसा ड्राई रन किया गया था. जिसमें पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में किया गया था. चारों राज्यों में ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए थे, जिसके बाद अब सरकार ने पूरे देश में इस ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया है.

ड्राई रन में क्या होता है?

स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार, ड्राई रन में राज्यों को अपने दो शहरों को चिन्हित करना होगा. इन दो शहरों में वैक्सीन के शहर में पहुंचने, अस्पताल तक जाने, लोगों को बुलाने, फिर डोज देने की पूरी प्रक्रिया का पालन इस तरह किया जाएगा, जैसे वैक्सीनेशन हो रहा हो. साथ ही सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर जिस कोविन मोबाइल ऐप को बनाया है, उसका भी ट्रायल किया जाएगा. ड्राई रन के दौरान जिन लोगों को वैक्सीन दी जानी होती है, उन्हें SMS भेजा जाएगा. उसके बाद अधिकारियों से लेकर स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीनेशन पर काम करेंगे.

जगी उम्मीद

देश में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. वहीं देश के लोगों का ये इंतजार अब खत्म हो सकता है. ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही कोरोना वायरस (कोविड-19) वैक्सीन को सरकार की मंजूरी मिल सकती है. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने इस बात की ओर इशारा किया है. माना जा रहा है कि नए साल में कोरोना वैक्सीन की सौगात देश को मिल सकती है. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने इशारा करते हुए कहा कि स्वदेशी कोविड वैक्सीन के लिए मंजूरी जल्द ही आ सकती है. एक वेबिनार में ड्रग्स कंट्रोलर जनरल डॉ. वीजी सोमानी ने कहा, ‘नया साल हमारे हाथ में कुछ लेकर आएगा.’ ड्रग्स कंट्रोलर जनरल का आश्वासन ऐसा समय में आया है जब कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए कल विशेषज्ञ पैनल की एक महत्वपूर्ण बैठक होनी है. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कह चुके हैं कि कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण कार्यक्रम की तैयारी अंतिम चरण में है. लोगों को भारत में निर्मित वैक्सीन जल्दी मिल जाएगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के राजकोट में एम्स का शिलान्यास करते हुए कहा, ‘नया साल दस्तक दे रहा है. साल 2021 इलाज की आशा लेकर आ रहा है. वैक्सीन को लेकर भारत में हर जरूरी तैयारी चल रही है. भारत में बनी वैक्सीन हर जरूरी वर्ग तक पहुंचे, इसके लिए कोशिशें अंतिम दौर में हैं. दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाने के लिए भारत की तैयारियां जोरों पर हैं. जिस तरह संक्रमण को रोकने के लिए प्रयास किए, इसी तरह टीकाकरण को लेकर भारत एकजुटता से आगे बढ़ेगा.’

दरअसल, कई देश कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे चुके हैं. अब भारत में भी कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दिए जाने का इंतजार किया जा रहा है. माना जा रहा है कि जल्द ही भारत में भी कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी जा सकती है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने हाल ही में सरकार से ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए आवेदन किया था. वहीं ब्रिटेन दुनिया का ऐसा पहला देश है, जहां ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी जा चुकी है.