Breaking News

सिद्धार्थनगर बुलेट ट्रेन की स्पीड से आगे बढ़ रहा: सीएम योगी

 सिद्धार्थनगर भगवान बुद्ध के उपदेश अप्प दीपो भव (अपना प्रकाश स्वयं बनो) को पूरी तरह साक्षात कर चुका है। नीति आयोग ने देश के अति पिछड़े जिन 112 जनपदों को चयनित किया था उनमें सिद्धार्थनगर भी एक था, लेकिन अब सिद्धार्थनगर  बुलेट ट्रेन की स्पीड से आगे बढ़ कर सामान्य जनपदों की श्रेणी में अग्रसर होता हुआ दिखाई दे रहा है। शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, जल संसाधन, स्किल डेवलपमेंट और रोजगार के क्षेत्र में सिद्धार्थनगर ने प्रगति की है। यहां का काला नमक चावल एक बार फिर से वैश्विक मंच पर अपनी छाप छोड़ रहा है। 2017 के पहले उत्तर प्रदेश की स्थिति क्या थी, भारत के बारे में दुनिया के अंदर अच्छी धारणा नहीं बनती थी। 2014 के पहले लोग शक की निगाहों से देखते थे। वहीं 2014 के बाद प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आज भारत वैश्विक नेता के रूप में उभरा है और दुनिया के अंदर जहां कहीं भी संकट आता तो भारत की ओर आशा भरी निगाहों से देखा जाता है।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आगे बढ़ रहा देश
सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी संकटमोचक के रूप में दुनिया के सामने एक मिसाल के रूप में प्रस्तुत किए जाते हैं। आज देश में हाईवे, रेलवे, एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, केंद्रीय विद्यालय, कस्तूरबा विद्यालय की लंबी श्रृंखला है। एक तरफ विकास के इन कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने का सिलसिला जारी है तो दूसरी तरफ गरीब कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर गरीब को मिल रहा है। पिछले नौ वर्ष में करोड़ों लोगों को फ्री आवास, उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन, घर में शौचालय की सुविधा दी गई है। देश में करोड़ों लोगों को स्किल डेवलपमेंट के साथ जोड़कर उनको रोजगार उपलब्ध कराए गए हैं। साथ ही करोड़ों लोगों के जन धन अकाउंट खोले गये हैं। भारत के 50 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत के तहत पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा का कवर मिल रहा है पहले कोई ऐसा सोच भी नहीं सकता था। कोरोना कालखंड से लेकर आज तक 3 वर्षों से लगातार 80 करोड़ लोगों को फ्री में राशन की सुविधा का लाभ दिया जा रहा है। कोरोना जैसी महामारी से बचाव के लिए भारत ने दुनिया की सबसे पहले वैक्सीन बनाई और 220 करोड़ वैक्सीन की डोज फ्री में अपने नागरिकों को उपलब्ध कराई।

हमने तुष्टिकरण नहीं सशक्तिकरण पर दिया जोर
सीएम योगी ने कहा कि हमने पिछले 6 वर्षों में तुष्टिकरण नहीं सशक्तिकरण पर जोर दिया है। प्रदेश में 54 लाख गरीबों को नगरी और शहरी क्षेत्रों में आवास, 2 करोड़ 61 लाख गरीबों को शौचालय, एक करोड़ 75 लाख गरीबों को गैस के कनेक्शन, 15 करोड़ गरीबों को फ्री में राशन, 10 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत के तहत पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा का सुरक्षा कवच दिया गया है। सीएम ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी विकास के कार्यों को आगे बढ़ा रही है। पहले कोई सोचता था कि सिद्धार्थनगर में मेडिकल कॉलेज, केंद्रीय विद्यालय और कस्तूरबा गांधी विद्यालय हर विकासखंड में होंगे। आज सिद्धार्थनगर में सड़कें चमचमाती हुई दिखाई दे रही हैं। हर घर नल की योजना से शुद्ध पेयजल हर विकासखंड में पहुंचाया जा रहा है। वर्ष 2017 के पहले प्रदेश में कूड़े के ढेर लगते थे, शहरों में शोहदों का आतंक हुआ करता था। वहीं नगरीय क्षेत्र में भारी जलभराव, जाम की समस्या से लोग जूझते थे। वर्ष 2017 के पहले एक पार्टी विशेष के लोगों के हाथों में तमंचे होते थे, जिससे व्यापारियों से रंगदारी वसूल की जाती थी। आज नगरों में कूड़े के ढेर नहीं बल्कि हमारे नगर स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होते जा रहे हैं। अब नगर शोहदों के आतंक से आतंकित नहीं होते बल्कि नगरीय क्षेत्र में आज सेफ सिटी की परिकल्पना को साकार किया जा रहा है। आज युवाओं के हाथ में तमंचे नहीं बल्कि दो करोड़ युवाओं को टैबलेट देकर प्रदेश सरकार उन्हें सक्षम बनाने का काम कर रही है। आज प्रदेश के किसी भी व्यापारी से रंगदारी नहीं वसूली जाती बल्कि हर व्यापारी को 10 लाख का सुरक्षा बीमा का कवर दिया जा रहा है। पटरी व्यवसायियों को पीएम स्वनिधि योजना के साथ जोड़ा जा रहा है। सीएम ने कहा कि यह नया उत्तर प्रदेश है और प्रदेश में डबल इंजन की सरकार की जो विकास की डबल स्पीड है, उसे तीन गुना करने के लिए हर नागरिकों को आगे आना होगा।