Breaking News

सिडनी बना ‘मिनी इंडिया’: PM मोदी को सुनने पहुंचे 20,000 भारतीय; ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने मोदी को कहा ‘बॉस’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिडनी में मंगलवार को प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि आपसी विश्वास और सम्मान भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों को जोड़ने वाले तत्व हैं। पीएम मोदी ने यह बयान एरिना में कुडोस बैंक में एक कार्यक्रम के दौरान दिया। यहां पर पीएम मोदी का प्रवासी भारतीयों ने गर्मजोशी से स्वागत किया। पीएम नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीस के साथ एरिना पहुंचे, जहां उनका वैदिक मंत्रोच्चारण और अन्य पारंपरिक रिवाज के बीच स्वागत किया गया।

यहां पर प्रधानमंत्री ने भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कितनी भी भौगोलिक दूरियां क्यों न हों, हिंद महासागर हमें जोड़ता है। दोनों देशों की जीवनशैली कितनी भी अलग क्यों न हो, योग हमें जोड़ता है! क्रिकेट एक ऐसी चीज है जिसने हमें सदियों से जोड़े रखा है।

पीएम ने कहा कि एक समय था जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच राष्ट्रमंडल और क्रिकेट के बीच संबंधों को परिभाषित करने के लिए ‘3सी’ का इस्तेमाल किया जाता था। उसके बाद ‘3डी’ लोकतंत्र, अप्रवासी और दोस्ती थी। अब यह ‘3ई’ ऊर्जा, अर्थव्यवस्था और शिक्षा बन गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि लेकिन सच्चाई यह है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों की वास्तविक गहराई इन सी, डी, ई से कहीं अधिक है। इस रिश्ते की सबसे मजबूत और सबसे बड़ी बुनियाद दरअसल आपसी विश्वास और आपसी सम्मान है और इसके पीछे की असली वजह भारतीय प्रवासी हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने अपना वादा निभाया है कि ऑस्ट्रेलिया में भारतीयों को अपने प्रधानमंत्री को देखने के लिए 28 साल और इंतजार नहीं करना पड़ेगा। पीएम ने कहा कि पिछली बार जब मैं यहां आया था तो मैंने आप सभी को एक वचन दिया था। और वो वादा था कि आपको भारत के प्रधानमंत्री के लिए फिर से 28 साल का लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। और देखो, मैं यहां हूं। यहां मेरे साथ प्रधानमंत्री अल्बनीस भी हैं।

दिवंगत ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी महान शेन वार्न को याद करते हुए कहा कि हम केवल सुख के ही भागीदार नहीं हैं अपितु दुख भी बांटते हैं। शेन वार्न के निधन से पूरा भारत दुखी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि पिछले 9 वर्षों में भारत ने कैसे बड़ी प्रगति की है। उन्होंने कहा कि हमने गरीब लोगों के लिए करीब 50 करोड़ बैंक खाते खोले हैं। इतना ही नहीं, असल में भारत में पब्लिक डिलीवरी का पूरा इको-सिस्टम ही कायापलट कर चुका है। 2014 से 28 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की गई है।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने कहा कि पीएम मोदी बॉस हैं! इसके अलावा उन्होंने कहा कि आखिरी बार मैंने किसी को इस स्टेज पर देखा था तो वे ब्रूस स्प्रिंग्सटीन थे और उन्हें वैसा स्वागत नहीं मिला था। जैसा प्रधानमंत्री मोदी को मिला है। पीएम मोदी बॉस हैं। इस दौरान पूरा स्टेडियम मोदी-मोदी के नारों से गूंजता रहा।

बता दें कि पीएम मोदी तीन देशों की यात्रा के अपने अंतिम चरण के तहत सोमवार रात ऑस्ट्रेलियाई सरकार के अतिथि के रूप में सिडनी पहुंचे। 2014 में मोदी, राजीव गांधी के बाद ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बने, जहां उन्होंने ओलंपिक पार्क में सिडनी सुपरडोम में 20,000 लोगों को संबोधित किया और कहा कि आने वाले वर्षों में और अधिक भारतीय नेता डाउन अंडर का दौरा करेंगे।